Wednesday, June 26, 2024
HomeCoronavirus2 Cases of Omicron Found in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में दी...

2 Cases of Omicron Found in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में दी ओमीक्रॉन ने दस्तक, गाजियाबाद में पति-पत्नी हुए संक्रमित

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, लखनऊ:
2 Cases of Omicron Found in Uttar Pradesh: कोरोना के ओमीक्रॉन वैरियंट ने उत्तर प्रदेश में दस्तक दे दी है। ओमीक्रॉन से गाजियाबाद में दो संक्रमित रोगी मिले। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने जानकारी देते हुए बताया है कि 2 केस मिलने के बाद सतर्कता और बढ़ा दी गई है। गाजियाबाद के नेहरूनगर के रहने वाले पति-पत्नी पिछले दिनों महाराष्ट्र की यात्रा करके लौटे थे।

यहां आने पर उनको बुखार हो गया। जांच करने पर दोनों कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। जिसके बाद दोनों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए लखनऊ भेज गए थे। शुक्रवार को रिपोर्ट आने पर दोनों में ओमीक्रॉन की पुष्टि हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट 2 Cases of Omicron Found in Uttar Pradesh

ओमीक्रॉन प्रभावित राज्यों और विदेश से उत्तर प्रदेश लौटे 89 लोगों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। इनमें से 46 सैंपल की रिपोर्ट आ चुकी है, जिनमे से 2 लोगो में ओमीक्रॉन की पुष्टि हुई है। प्रदेश में ओमीक्रॉन संक्रमित मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने आगे बताया है कि गाजियाबाद में 2 मरीज पाए जाने के बाद कोरोना जांच में और तेजी लाने के निर्देश दे दिए हैं।

ओमीक्रॉन संक्रमित इन 2 मरीजों के संपर्क में आए लोगों का भी कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है। एयरपोर्ट, रेलवे व बस स्टेशन पर पहले से ही बाहर से आ रहे लोगों की जांच सख्ती के साथ कराई जा रही है। ऐसे लोग जो संक्रमित पाए जा रहे हैं, उनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश स्टेट सर्विलांस आफिसर डॉ. विकासेंदु अग्रवाल ने कहा है कि ओमीक्रॉन प्रभावित राज्यों व दूसरे देशों से आ रहे लोगों पर विशेष नजर रखी जा रही है। अभी तक प्रदेश में तीन चरणों में 89 लोगों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जा चुके हैं। पहले चरण में 22 सैंपल की जांच में 21 सैंपल में डेल्टा वैरिएंट मिला था। अब दूसरे चरण में भेजे गए 24 सैंपल की रिपोर्ट आई है और इसमें 2 लोगों में ओमीक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है और अभी 43 सैंपल के नतीजे आना बाकी हैं।

देश में 100 से ज्यादा ओमीक्रॉन मामलों की पुष्टि 2 Cases of Omicron Found in Uttar Pradesh

कोरोना वायरस के नए वैरियंट ओमीक्रॉन का भारत में पहला केस 2 दिसंबर को मिला था लेकिन अब देश में 100 से ज्यादा मामले आ चुके हैं। सरकार ने भी चेतावनी देते हुए लोगों से कहा है कि ओमीक्रॉन वैरिएंट को हल्के में न लें। इससे संक्रमित होने वालों में भले ही हल्के लक्षण नजर आ रहे हैं, लेकिन यह तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है।

देश में 12 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 102 संक्रमितों की पुष्टि हो चुकी है। जिनमें महाराष्ट्र में 32, दिल्ली में 22, राजस्थान में 17, कनार्टक में 8, तेलंगाना में 8, गुजरात में 5, केरल में 5, उत्तर प्रदेश में 2 और आंध्रप्रदेश, चंडीगढ़, तमिलनाडु व बंगाल में 1-1 मामले शामिल हैं।

Read More: Alka Lamba Getting pulled : सोशल मीडिया पर अखिलेश और शिवपाल की फोटो पर कमेंट करना अलका लांबा को पड़ा भारी, हो रही खिंचाई

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
Vaibhav Shukla
Vaibhav Shuklahttps://barista168.com/
Sub-Editor @ India News, Everything seems impossible until it's done.
RELATED ARTICLES

Most Popular