Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki Baat2000 Note Exchange: अगर आपके पास भी है दो हजार रूपये के...

2000 Note Exchange: अगर आपके पास भी है दो हजार रूपये के नोट तो नहीं होगी बदलने में परेशानी, बस रखें इन बातों का ख्याल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),2000 Note Exchange: जबसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दो हजार के नोट को वापस लेने का फैसला सुनाया है। आरबीआई के इस फैसले के बाद तब से ही  आम जनता में असर दिखने लगा है। न सिर्फ घरों में बल्कि बैंक और बाजार तक इसका असर बड़े पैमाने पर दिख रहा है। अब पॉकेट,पर्स और तिजोरी से निकलकर गुलाबी नोट बैंक और बाजार में की दहलीज तक पहुंचने लगे हैं।  बैंक अधिकारियों ने बताया कि डिजिटल पेमेंट की सुविधा के चलते लेनदेन की प्रक्रिया आसान हुई है। 23 मई से दो हजार के नोट बदले जाएंगे। लोग इसे नोटबंदी से जोड़कर न देखें। बैंक अधिकारियों के मुताबिक आम जनता के पास बहुत कम संख्या में ही दो हजार के नोट बचे हैं, इसलिए ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी।

अभी 4 महीने का समय, न करें जल्दीबाजी

दो हजार के नोट जिस किसी के पास भी है। वे उसे चार महीनों में आराम से बदल सकते हैं। बैंक में एक दिन में दस तो बैंक प्रतिनिधि से एक दिन में चार नोट बदल पाएंगे आप। दो हजार का नोट अभी भी एक वैध धनराशि है जिसे बाजार में बाजार में भी स्वीकार किया जाएगा।

मंगलवार से बदले जाएंगे नोट

पंजाब नेशनल बैंक के एक शाखा के प्रबंधक ने एक समाचार पत्र से कहा कि आरबीआई ने दो हजार के नोट के लिए यह पॉलिसी जारी की है, लेकिन अभी बैंकों को निर्देश नहीं मिले हैं। सोमवार को सर्कुलर जारी होगा। मंगलवार से नोट बदले जाएंगे। जिनका अकाउंट है, उनके नोट आसानी से जमा किए या बदले जा सकेंगे। जिनका बैंक में खाता नहीं है, उन्हें आईडी का प्रमाण देना होगा। खाताधारकों और अन्य सभी लोगों को बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नहीं है। नोट अभी भी वैध हैं और बाजार में स्वीकार किए जाएंगे।

इन बातों का रखें ख्याल

अपने खाते की केवाईसी कराना न भूलें।
अगर अभी तक आपने किसी बैंक में खाता नहीं खुलवया है तो पहचान के लिए कोई और आईडी अपने साथ ले बैंक ले जाएं।
केवाईसी कराने के लिए आधार को पैन कार्ड से लिंक कराएं।

Rajiv Gandhi Death Anniversary: हत्या से 5 दिन पहले, आगरा में राजीव गांधी ने की थी एक जनसभा, जानें किस्सा

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular