Friday, July 5, 2024
HomeGovernment Action2000 Notes Withdraw: दो हजार के नोट चलन से बाहर होने पर...

2000 Notes Withdraw: दो हजार के नोट चलन से बाहर होने पर CM धामी ने दी अपनी प्रतिक्रियाएं

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), उत्तराखंड “2000 Rupees Note” : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने शुक्रवार को एक चौंकाने वाला फैसला लिया। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अचानक 2000 रुपये के नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा की। आरबीआई ने बताया कि अब देश में 2000 रुपये के नोट सर्कुलेशन से बाहर होंगे। ऐसे में अब नए नोट नहीं छपेंगे और जिनके पास दो हजार रुपये के नोट हैं, वे 23 मई से 30 सितंबर तक बैंक में जाकर अपने नोट बदल सकते हैं।

भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था- धामी

दो हजार के नोट बंद किए जाने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहासिक निर्णयों की वजह से भारत की अर्थव्यवस्था आगे बढ़कर विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। जीएसटी और नोटबंदी जैसे कदम ना सिर्फ भ्रष्टाचार पर प्रहार कर रहे हैं बल्कि अर्थव्यवस्था को फायदा पहुंचा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 हजार के नोट बदलने के लिए आरबीआई की ओर से पर्याप्त समय दिया गया है, इसमें किसी को पैनिक होने की जरूरत नहीं है। वहीं 2 हजार का नोट बंद होने पर उठ रहे सवालों पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोगों के लिए राजनीति राष्ट्रहित से बड़ी है।

23 मई से बैंकों में नोट बदलने की प्रक्रिया होगी शुरु

बता दें, लोग दो हजार रुपये के नोट बैंक खातों में जमा करा सकेंगे या फिर उन्हें अन्य मूल्य के नोटों के साथ किसी भी बैंक शाखा में जाकर एक्सचेंज करा सकेंगे। इसके साथ ही लोगों को यह भी ध्यान में रखना होगा कि एक बार में अधिकतम 20 हजार रुपये मूल्य के नोट बदलवाए जाए सकेंगे। बैंको में यह प्रक्रिया 23 मई से शुरू होगी और 30 सितंबर 2023 को खत्म होगी।

Also Read: Vande Bharat Express : खुशखबरी! अब दून से दिल्ली के बीच का सफर होगा सिर्फ तीन घंटे का, PM मोदी देने जा रहे हैं ये सौगात

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular