Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंड2000 Rupee Note: 2 हजार के नोटों को लोगों ने बाहर निकालाना...

2000 Rupee Note: 2 हजार के नोटों को लोगों ने बाहर निकालाना किया चालू, बैंक की लाइन से बचने के लिए लोगों ने चुनी ये तरीका

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), 2000 Rupee Note: 2 हजार के नोट चलन से हटने की घोषणा के बाद अब लोगो ने गुलाबी नोट को अपने तिजोरियों से बाहर निकलना शुरू कर दिया है। लोगों ने बैंक की लंबी लाइन से बचने के लिए दो हजार के नोट के माध्यम से आपना उधार चुकाया। तो वहीं कुछ लोगों ने वाहनों में ईंधन भरवाया। साथ ही कैशलेस ट्रांजेक्शन होने के कारण उद्यमियों पर भी इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही आम आदमी भी इससे बेफिक्र नजर आए।

व्यापारियों के पास बढ़ी 2 हजार के नोटों की आवक

भारतीय रिजर्व बैंक की घोषणा के बाद जिन लोगो के पास 2 हजार के नोट थे, वे सभी बाजार में दो हजार रुपये के नोट खर्च करने निकल पड़े। जिससे व्यापारियों के पास दो हजार के नोट की आवक बढ़ी। व्यापारियों के बिक्री में रोजाना के मुकाबलें 5% अधिक हुई। इसके साथ ही कपड़े, इलेक्ट्रानिक्स व ज्वेलर्स की दुकानों और पेट्रोल पंपों पर 2 हजार के नोट लोग ज्यादा लेकर आए।

लोगों ने चुकाए अपने उधार

कपड़ा व्यपारी के अनुसार उनके कई ग्राहक लंबे समय से उधार नहीं चुका रहे थे। जिनमें से कई ने शनिवार को 2-2- हजार रुपये के नोट देकर उधार चुका दिया। कुछ ऐसे नेता व अधिकारी हैं, जिनके पास ट्रांसफर, तैनाती, ठेके दिलाने के नाम पर लाखों रुपये के दो-दो हजार के नोट तिजोरी में बंद हैं। वे इसे खपाने के लिए जुगाड़ में लगे हैं, क्योंकि उनके पास रकम का आय का स्रोत ही नहीं है।

गृहणियों ने कि सोने की खरीदी

जब नोटबंदी हुई थी उस वक्त गृहणियों की भी काफी रकम बाहर निकली थी। इसी क्रम में कल सुबह कई महिलाएं 2 हजार का नोट लेकर बाजर में नजर आई। जहां ज्यादा तर स्त्रियों ने सोनें की खरीदी की।

ये भी पढ़ें:- Lohaghat News: मूसलाधार बारिश से सीमावर्ती लोहाघाट पंचेश्वर सड़क हुई बंद, कई वाहन व यात्री फंसे, जानें खबर

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular