Wednesday, July 3, 2024
HomeLoksabha Election 2024Modi oath ceremony: मोदी कैबिनेट 3.0 की मंत्री अनुप्रिया पटेल के बारे...

Modi oath ceremony: मोदी कैबिनेट 3.0 की मंत्री अनुप्रिया पटेल के बारे में 5 बातें

Modi oath ceremony: मोदी कैबिनेट 3.0 की मंत्री अनुप्रिया पटेल के बारे में 5 बातें

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), 18वीं लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की जीत के बाद भाजपा नेता नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही मोदी ने लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बनने के देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। इसी बीच अपना दल (सोनीलाल) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल को मोदी सरकार 3.0 में कैबिनेट में शपथ ली।

 कौन हैं अनुप्रिया पटेल,  5 प्वाइंट में समझते हैं

  • 1981 में उत्तर प्रदेश के कानपुर में जन्मी सुश्री पटेल 2021 से केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री के रूप में कार्यरत हैं।
  •  अनुप्रिया पटेल 2014 से यूपी के मिर्जापुर का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। उन्होंने 2016 से अपना दल (सोनेलाल) पार्टी के अध्यक्ष का पद भी संभाला है।

Also Read- PM Modi Oath ceremony: बनारस ने रचा इतिहास, लगातार तीसरी देश को बार दिया PM

  • 2016 से 2019 तक, 43 वर्षीय ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया।
  • दिल्ली के लेडी श्री राम (एलएसआर) कॉलेज से मनोविज्ञान स्नातक और एमबीए की डिग्री प्राप्त सुश्री पटेल ने 2012 में यूपी चुनाव जीतने के बाद राजनीति में पदार्पण किया। वह अपना दल (सोनीलाल) पार्टी के संस्थापकों में से एक सोनी लाल पटेल की बेटी हैं।
  • 2015 में, सुश्री पटेल की माँ कृष्णा पटेल, जो अपना दल की तत्कालीन प्रमुख थीं, ने उन्हें “पार्टी विरोधी गतिविधियों” के लिए छह साल के लिए निलंबित कर दिया और उनसे सभी पद छीन लिए। फिर अगले साल 2016 में, सुश्री पटेल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में 19 नए मंत्रियों में सबसे कम उम्र की सदस्य बनीं। यह ध्यान देने योग्य है कि उस समय कृष्णा पटेल ने धमकी दी थी कि अगर उनकी बेटी को मंत्री बनाया गया तो वह भाजपा से नाता तोड़ लेंगी।

Also Read- Modi oath ceremony: राजनाथ सिंह ने मोदी कैबिनेट 3.0 में ली शपथ, जानें उनका राजनीतिक सफर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular