Friday, June 28, 2024
HomeKaam Ki BaatUP Civil Services परीक्षा का पेपर लीक करने के आरोप में 6...

UP Civil Services परीक्षा का पेपर लीक करने के आरोप में 6 गिरफ्तार

UP Civil Services परीक्षा का पेपर लीक करने के आरोप में 6 गिरफ्तार

- Advertisement -

India News UP ( इंडिया न्यूज ), UP Civil Services: उत्तर प्रदेश पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने रविवार को इस साल की शुरुआत में समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी के पदों के लिए प्रश्नपत्र लीक करने में कथित संलिप्तता के लिए छह लोगों को गिरफ्तार किया। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) द्वारा आयोजित यह परीक्षा 11 फरवरी को पूरे राज्य में आयोजित की गई थी। प्रश्नपत्र लीक होने के आरोप सामने आने के बाद राज्य सरकार ने 2 मार्च को इसे रद्द कर दिया था।

ये लोग हुए गिरफ्तार

गिरफ्तार किए गए लोगों में मध्य प्रदेश के भोपाल निवासी और प्रिंटिंग प्रेस कर्मचारी सुनील रघुवंशी, बिहार के मधुबनी निवासी सुभाष प्रकाश, प्रयागराज निवासी विशाल दुबे और संदीप पांडे, गया (बिहार) निवासी अमरजीत शर्मा और बलिया निवासी विवेक उपाध्याय शामिल हैं। एसटीएफ ने बताया कि गिरफ्तारियां प्रयागराज में की गईं। पेपर लीक का मास्टरमाइंड राजीव नयन मिश्रा पहले से ही जेल में है, जबकि गिरोह में कथित तौर पर शामिल एक महिला फरार है।

यूपी एसटीएफ की जांच में पता चला कि पेपर दो प्राइमरी सोर्स से लीक हुआ था। वह है भोपाल में एक प्रिंटिंग प्रेस और प्रयागराज में एक परीक्षा केंद्र से। खास तौर पर, पेपर 11 फरवरी को परीक्षा केंद्र पर पहुंचा, लेकिन यूपीपीएससी परीक्षा शुरू होने से पहले ही लीक हो गया। इस दोहरे स्रोत से लीक ने कई व्यक्तियों की संलिप्तता वाली एक व्यापक साजिश को उजागर किया।

मोबाइल से फोटो खींचकर पेपर किया था लीक

प्रयागराज के बिशप जॉनसन गर्ल्स स्कूल के परीक्षा केंद्र व्यवस्थापक विनीत यशवंत सहित दस अन्य आरोपी पहले से ही जेल में हैं। खुलासा हुआ कि 11 फरवरी की सुबह पेपर लीक गिरोह के सदस्य कमलेश कुमार पाल ने विनीत यशवंत की मदद से अपने मोबाइल से फोटो खींचकर पेपर लीक किया था। एसटीएफ की आगे की जांच में पता चला कि राजीव नयन मिश्रा भोपाल में रहने लगे जहां प्रिंटिंग प्रेस से पेपर लीक हुआ था।

Also Read- Land Dispute: एक परिवार के 5 लोगों ने खाया जहर, जमीनी विवाद पर उठाया ऐसा कदम

राजीव नयन मिश्रा, सुभाष प्रकाश, विशाल दुबे और सुनील रघुवंशी ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। विशाल दुबे और प्रिंटिंग प्रेस कर्मचारी सुनील रघुवंशी ने 2014-2017 में एक साथ मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। दूसरी ओर, सुभाष प्रकाश ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज में नौकरी करना शुरू कर दिया।

राजीव और विशाल दुबे ने बी.टेक पूरा करने के बाद छात्रों को इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला दिलाना शुरू कर दिया। एसटीएफ ने कहा कि राजीव नयन मिश्रा और विशाल दुबे ने छात्रों को इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला दिलाने के लिए सुभाष प्रकाश से मुलाकात की।

राजीव के साथ काम करने वाले विशाल दुबे को पता चला कि उसका इंजीनियरिंग का दोस्त सुनील रघुवंशी भोपाल में प्रिंटिंग प्रेस में काम करता है। जब विशाल ने राजीव को इस बारे में बताया तो राजीव ने विशाल को सुनील के संपर्क में रहने और उसे यूपीपीएससी का पेपर लीक करने के लिए पैसे का लालच देने को कहा।

Also Read-Two Accused Arrested: किरायेदार ने तिजोरी से उड़ाए 1 करोड़ रुपये, पुलिस ने किया ऐसे अरेस्ट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular