Wednesday, July 3, 2024
HomeEducation75 Rupee Coin: PM मोदी ने नए संसद भवन उद्घाटन पर जारी...

75 Rupee Coin: PM मोदी ने नए संसद भवन उद्घाटन पर जारी किया था 75 रुपये का सिक्का, कौन और कैसे खरीद सकता है इसे?

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),75 Rupee Coin: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन के दौरान एक विशेष डाक टिकट के साथ 75 रुपये का एक सिक्का भी जारी किया था। इस लेख में हम आपको 75 रूपए के बारे में वो हर जानकारी देंगे जो आप सभी को जानना चाहिए साथ ही ये भी कि ये सिक्का किसे और कैसे मिल सकता है?

जानें नए 75 रूपये के सिक्के के बारे में ये खास बात

सबसे पहले इसके वजन के बारे में जानें बता दें कि इस 75 रुपये के सिक्के का वजन करीब 35 ग्राम है। इस पर संसद परिसर का शिलालेख है और नए संसद भवन की छवि भी वनी हुई है। यह 50% चांदी, 40% तांबा, 5% निकल और 5% जस्ता से बना हुआ है। साल को बताने के लिए यानि ये कब बना इसके लिए संसद भवन के चित्र के नीचे ‘2023’ उकेरा गया है। आपको सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष और वाक्यांश “सत्यमेव जयते” दिखाई देगा। बायीं और दायीं तरफ क्रमश: अंग्रेजी और देवनागरी लिपि में ‘भारत’ और ‘इंडिया’ लिखा हुआ है।

 75 रुपये के सिक्के को आखिर क्यों बनाया गया

वित्त मंत्रालय ने एक 75 रुपये का सिक्का बनाया है। जो 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर जारी  किया गया। बता दें कि यह सिक्का जनरल सर्कुलेशन के लिए नहीं है। क्योंकि ये एक स्मारक सिक्का है और इस तरह के स्मारक सिक्कों का लेनदेन के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है। 75 रुपये के इस सिक्के के आधे हिस्स में चांदी शामिल होने के कारण बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक अकेले सामग्री की कीमत कम से कम 1,300 रुपये है। इस मुद्रा को समय आने पर किस कीमत पर खरीदा जा सकता है। यह जानने के लिए सभी को अभी सरकारी सूचना का इंतजार करना होगा।

UP News: POK पर CM योगी ने दिया बड़ा बयान, क्या सरकार लोकसभा चुनाव से पहले लेगी कोई एक्शन?

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular