होम / जानें कौन हैं संगीता आजाद और सीमा कुशवाहा? लड़ा था निर्भया का केस, अब BJP में हुई शामिल

जानें कौन हैं संगीता आजाद और सीमा कुशवाहा? लड़ा था निर्भया का केस, अब BJP में हुई शामिल

• LAST UPDATED : March 18, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़), Sangeeta Azad and Seema Kushwaha: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान होते ही सभी राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। इस बीच बसपा सुप्रीमो मायावती को सोमवार को बड़ा झटका लगा। यूपी की लालगंज लोकसभा सीट से बीएसपी सांसद संगीता आजाद सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी में शामिल हो गई हैं।

2019 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की

संगीता आज़ाद (Sangeeta Azad and Seema Kushwaha) ने 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी और बीजेपी उम्मीदवार नीलम सोनकर को 1.5 लाख वोटों के अंतर से हराया था। इसका न केवल लालगंज और आज़मगढ़ बल्कि पूरे पूर्वांचल की राजनीति पर बड़ा असर पड़ सकता है, क्योंकि संगीता आज़ाद का परिवार पूर्वांचल की राजनीति में दलितों का बड़ा नेता माना जाता है।

संगीता के ससुर लालगंज से सांसद गांधी आजाद क्षेत्र के जाने-माने चेहरे हैं, जो बहुजन समाज पार्टी के संस्थापक सदस्य भी रह चुके हैं। हाल ही में उन्होंने पीएम मोदी और सीएम योगी से मुलाकात की थी, जिसके बाद से ही उनके बीजेपी में शामिल होने की चर्चाएं चल रही थीं। संगीता आजाद के पति अरिमर्दन आजाद लालगंज से बीएसपी विधायक रह चुके हैं और वह भी बीजेपी में शामिल हो चुके हैं।

लड़ा था निर्भया का केस

निर्भया केस की वकील रहीं वकील सीमा कुशवाह (Sangeeta Azad and Seema Kushwaha) भी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई हैं। उन्होंने निर्भया मामले में पीड़िता की वकालत की थी और कानूनी लड़ाई को अंतिम फैसले तक पहुंचाया था। सीमा कुशवाहा महिलाओं से जुड़े मुद्दों को प्रमुखता से उठाती रही हैं।

इन नेताओं के बीजेपी में शामिल होने से पूर्वांचल की राजनीति में बड़ा बदलाव हो सकता है। इससे संकेत मिलता है कि आगामी चुनाव में उत्तर प्रदेश की राजनीति में दिलचस्प मोड़ आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox