होली पर हर भारतवासी को मिला बड़ा तोहफा

Credit Card यूज करने वालें ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से बड़ी रहात मिली है।  केंद्रीय बैंक ने कार्ड बिलिंग सर्किल को चुनने  और बदलने का अधिकार दिया है।

केंद्रीय बैंक ने मास्टक डायरेक्शन क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड जारी  करने और संचालन के आदेश 2022 में संशोधन कर दिया है, जो कि 7 मार्च, 2024 से लागू हो जाएगें। 

जिसके तहत RBI ने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को कम से कम एक बार बिलिंग सर्किल या ड्यू डेट  को चेज करने का अधिकार दिया है। 

जो की ग्राहकों के लिए एक बड़ी सुबिधा है, इसके तहत अगर ड्यू डेट पर आपके पैसे नहीं है तो आप इस Credit Card बिलिंग सर्किल को बदल सकते हैं।

इस नियम को पेश करने से पहले केंद्रीय बैंक ने बोला था कि लचीलापन प्रदान करने के लिए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को ये सुबिधा मिलेगी। 

जिसका इस्तमाल क्रेडिट कार्ड का बिलिंग सर्किल  या ड्यू डेट को चेज करने में किया जा सकते हैं। 

इसके साथ ही आप कस्‍टमर केयर, इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR),  ईमेल-आईडी, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग, और किसी अन्य मोड का इस्तमाल कर सकते हैं।

सेंट्रल बैक ने बैंकों और नॉन-बैंकों से  ये भी कहा है कि वे ग्राहकों को उन्हें जारी किए गए क्रेडिट कार्ड के लिए कोई भी नेटवर्क चुनने का अनुमतिदें।

इसका अर्थ है कि आप  देय/बकाया डेट को चेंज करने के साथ ही क्रेडिट कार्ड के लिए अपनी सुविधा के मुताबिक कोई भी नेटवर्क को चून सकते हैं।