होम / New twist in 69 Thousand Teacher Recruitment : 69 हजार शिक्षक भर्ती में नया मोड़, कुछ अभ्यर्थियों की चयन पर विवाद

New twist in 69 Thousand Teacher Recruitment : 69 हजार शिक्षक भर्ती में नया मोड़, कुछ अभ्यर्थियों की चयन पर विवाद

• LAST UPDATED : January 30, 2022

इंडिया न्यूज, लखनऊ।

New twist in 69 Thousand Teacher Recruitment : प्राथमिक विद्यालयों में 69000 सहायक शिक्षकों की भर्ती मामले में अब नया मोड़ आ गया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ के समक्ष हाल ही में प्रदेश सरकार द्वारा जारी 6800 अभ्यर्थियों की अतिरिक्त चयन सूची को चुनौती दी गई है। कोर्ट ने कहा कि वर्ष 2018 में विज्ञापित 69 हजार रिक्तियों के अतिरिक्त बगैर विज्ञापन के एक भी नियुक्ति नहीं की जा सकती है। राज्य सरकार ने बीती 5 जनवरी को 6800 अभ्यर्थियों की एक अतिरिक्त चयन सूची जारी करने का निर्णय किया था, जिसको लेकर फिर मामला कोर्ट पहुंच गया।

पांच अभ्यर्थियों द्वारा याचिका पर हुई सुनवाई (New twist in 69 Thousand Teacher Recruitment)

न्यायमूर्ति राजन रॉय ने यह अंतरिम आदेश भारती पटेल व 5 अन्य अभ्यर्थियों द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया। कोर्ट ने पहली नजर में देखा कि चूंकि सर्वोच्च न्यायालय ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिया है कि 69000 से अधिक की कोई भी रिक्ति जो एक दिसंबर 2018 को विज्ञापित नहीं की गई थी, को भरने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। इसलिए किसी भी परिस्थिति में विज्ञापित किए गए 69000 से अधिक किसी को नियुक्त नहीं किया जा सकता है। कोर्ट ने कहा कि अब यह राज्य को तय करना है कि उसे इस मामले में क्या करना है।

मामले को ठीक से समझें (New twist in 69 Thousand Teacher Recruitment)

प्रदेश में सहायक शिक्षकों की 69000 रिक्तियों का विज्ञापन 2018 में किया गया था। परीक्षा 2019 में हुई। यह मामला इलाहाबाद उच्च न्यायालय से लेकर सर्वोच्च न्यायालय तक कई बार जा चुका है। इस बार राज्य सरकार द्वारा जारी 6800 उम्मीदवारों की अतिरिक्त चयन सूची को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट के समक्ष एक याचिका दायर की गई है।

इसमें याचियों ने  इस सूची को कानून की मंशा के खिलाफ कहा है। राज्य सरकार की तरफ  से महाधिवक्ता राघवेंद्र सिंह ने कोर्ट के समक्ष कहा कि इस अतिरिक्त चयन सूची को जारी करने का कारण यह है कि कुछ आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों ने इस न्यायालय के समक्ष याचिका दायर की थी, जिसमें इस न्यायालय द्वारा कुछ आदेश पारित किए गए थे।

(New twist in 69 Thousand Teacher Recruitment)

Also Read : Controversial Statement in Sant Sammelan : संत समागम में फिर हुई विवादित बातें, भारत को हिंदू राष्ट्र लिखने की वकालत

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox