अब पर्सनल लोन-क्रेडिट कार्ड के फर्जी कॉल से नहीं होंगे परेशान, सरकार ने बनाया प्लान

दिनभर आने वाली बैंकिंग फ्रॉड कॉल्स को रोकने के लिए सरकार ने तैयारी कर ली है।

दूरसंचार विभाग और TRAI ने "प्रिवेंशन एंड रेगुलेशन ऑफ अनसोलिसिटेड एंड अनवारंटेड बिजनेस कम्युनिकेशन, 2024" के नाम से एक नई गाइडलाइन तैयार की है।

कॉलर आईडी प्रदर्शित करने की भी सलाह दी गई है ताकि फर्जी कॉल की पहचान की जा सके।

इसमें टेलीकॉम कंपनियों को फर्जी कॉल रोकने के लिए कई पहलुओं पर विचार किया गया है।

इसके अलावा टेलीकॉम कमर्शियल कम्युनिकेशन कंज्यूमर प्रेफरेंस रेगुलेशन 2018 में डिजिटल कंसेंट एक्विजिशन (DCA) सिस्टम लागू करने की भी बात कही गई है।

दिशानिर्देशों को अंतिम रूप देने के लिए जल्द ही कदम उठाए जाएंगे।

इसके साथ ही समिति द्वारा दिए गए सुझावों को ध्यान में रखते हुए दिशानिर्देश तैयार किए जा रहे हैं।

ये सभी कदम फर्जी कॉल रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं।