होम / UP News: भीषण गर्मी से भगवान् भी नहीं बचे, वाराणसी में मंदिर में लगाए गए AC और COOLER

UP News: भीषण गर्मी से भगवान् भी नहीं बचे, वाराणसी में मंदिर में लगाए गए AC और COOLER

• LAST UPDATED : May 21, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़),UP News: वाराणसी में भयंकर गर्मी की स्थिति बहुत कठिन है और लोग इससे परेशान हो रहे हैं। यहाँ तक कि मंदिरों में भी AC और कूलर लगाए गए हैं ताकि लोगों को थोड़ा आराम मिल सके। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी कोई राहत की स्थिति नहीं है।

वाराणसी में टूटे गर्मी के पुराने रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में मौसम बहुत गरम है। वाराणसी में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बढ़ गया है और आगामी कुछ दिनों में कोई राहत की संभावना नहीं है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए, मंदिर प्रशासन ने काशी के मंदिरों में एसी और कूलर लगाए हैं ताकि भगवान को ठंडक प्राप्त हो सके। साथ ही भगवान को सूती कपड़े पहनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: सेहत के लिए हानिकारक है नकली पनीर, ऐसे करें नकली और असली में पहचान

राम जानकी मंदिर के पुजारी देवेंद्र नाथ चौबे ने बताया कि वाराणसी के लोहटिया इलाके में इस बार भीषण गर्मी ने पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इससे बचाव के लिए उन्हें अपने मंदिर में भगवान के लिए कूलर लगाना पड़ रहा है। गर्मी से बचाव के लिए भगवान को सूती कपड़े पहनाए गए हैं। और उन्हें प्रसाद में मौसमी फल चढ़ाए जा रहे हैं। ”

पुजारी ने बताया की श्रद्धालुओं के लिए किए गए इंतज़ाम

राजेश तिवारी, जो प्रसिद्ध बड़े गणेश मंदिर के पुजारी हैं, ने बताया कि इस अबाध गर्मी से सभी परेशान हैं। इसी कारण से भगवान गणेश के लिए एसी चलाई गई है। यह गर्मी भगवान को परेशान नहीं करती है, लेकिन प्रतीकात्मक रूप से इसे किया जाता है हर साल के भयावह गर्मी के दौरान। अब भगवान गणेश के वस्त्रों में सूती कपड़े का उपयोग किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए कूलर, छाव और पीने का पानी भी उपलब्ध है।

स्थानीय लोगों और श्रद्धालुओं का मानना है कि इस बार की गर्मी पिछले साल से कहीं अधिक है। इसे बचाने के लिए वे अनेक उपाय करके घर से बाहर निकलते हैं। भगवान भी मानव रूप में हैं, इसलिए उनके लिए भावनात्मक भक्ति के साथ तमाम इंतजाम करने पड़ते हैं। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में कोई राहत की उम्मीद नहीं है।

ये भी पढ़ें: Noida: बाइक से स्कूल जा रहे बच्चों को कार ने मारी टक्कर, एक छात्र की मौत, नाबालिग ड्राइवर गिरफ्तार

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox