होम / Fraud: साइबर ठगों ने शख्स से लूटे 40 लाख, पुलिस ने इस तरह दिलाई रकम वापस

Fraud: साइबर ठगों ने शख्स से लूटे 40 लाख, पुलिस ने इस तरह दिलाई रकम वापस

• LAST UPDATED : May 24, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़),Fraud: मुंबई पुलिस ने साइबर हेल्पलाइन 1930 पर शिकायत प्राप्त होने के बाद जालसाजों का खाता फ्रीज करके पीड़ितों के 40 लाख रुपए बचाए । शिकायतकर्ता ने बताया कि उसे बुधवार को फोन किया गया था और उसे कानून प्रवर्तन अधिकारी बताकर गिरफ्तार करने की धमकी दी गई थी, जिसके परिणामस्वरूप उसे 38.88 लाख रुपये का जुर्माना भरना पड़ा।

यह है पूरा मामला

साइबर अपराधी लोगों को अपनी चालाकी से लुभाने और पैसे हासिल करने के लिए नए-नए तरीके मिलते रहते हैं। पुलिस भी इस साइबर अपराध को रोकने के लिए विभिन्न अभियान चला रही है। मुंबई पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर 1930 की मदद से कई लोगों को ठगी से बचाया है। एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, एक व्यक्ति ने साइबर जालसाज से लगभग 40 लाख रुपए वसूले हैं , जिसे मुंबई पुलिस ने उनकी हेल्पलाइन 1930 के माध्यम से बचाया है।

ये भी पढ़ें: 16 साल के लड़के पर आया 25 साल की महिला का दिल, मामले ने छुड़ाए सबके पसीने

पुलिस के मुताबिक , बुधवार को एक निजी कंपनी के कर्मचारी ने फोन किया और उसे कानून प्रवर्तन अधिकारी के रूप में पेश किया और उससे करीब 40 लाख रुपये मांगे ।​​ इसके बाद उसने मुंबई पुलिस की साइबर हेल्पलाइन 1930 पर संपर्क किया और उसके साथ हुई धोखाधड़ी के बारे में सूचना दी। पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर तुरंत कार्रवाई की और एनसीआरपी पोर्टल को सतर्क कर ठगी करने वाले व्यक्ति के बैंक खाते के जांच अधिकारी से बात कर रुपये को फ्रीज कर दिया।

पुलिस ने बताया ये…

जानकारी के मुताबिक़ इसके बाद पीड़ित ने साइबर हेल्पलाइन 1930 पर कॉल कर घटना के बारे में जानकारी दी। शिकायत के बाद मुंबई पुलिस ने राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग (एनसीआरपी) पोर्टल को सतर्क किया और जालसाज के बैंक के जांच अधिकारी से संपर्क किया और बैंक शिकायतकर्ता के खाते से ट्रांसफर हुए रुपये को तुरंत फ्रीज कर दिया। अधिकारी ने बताया कि शिकायत मिलने के बाद शिकायतकर्ता के खाते से पैसे बचाए गए हैं।​

ये भी पढ़ें: UP Weather: यूपी में गर्मी का कहर जारी, इन जिलों में हो सकती है बारिश

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox