होम / Elabor Card is Not Permissible in Islam : ई-श्रम कार्ड पर दारुल उलूम का फतवा, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ मैसेज

Elabor Card is Not Permissible in Islam : ई-श्रम कार्ड पर दारुल उलूम का फतवा, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ मैसेज

• LAST UPDATED : February 24, 2022

इंडिया न्यूज, सहारनपुर।

Elabor Card is Not Permissible in Islam : ई-श्रम कार्ड बनवाने को लेकर देवबंद के दारुल उलूम का एक फतवा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल मैसेज में कहा गया है कि अगर इसमें बीमा पॉलिसी और सूद शामिल है तो इसका इस्तेमाल करना नाजायज है। सरकार अपने खर्च से कार्ड बनवा कर दे रही है तो इसके इस्तेमाल में कुछ गुंजाइश है। (Elabor Card is Not Permissible in Islam)

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे फतवे में एक शख्स ने दारुल इफ्ता विभाग के मुफ्ती-ए-कराम से पूछा कि सरकार की तरफ ई-श्रम कार्ड बनवाए जा रहे हैं। जिसके माध्यम से किसी भी सरकारी योजना का लाभ कार्ड बनवाने वाले ले सकेंगे। यह भी पूछा कि ई-श्रम कार्ड में सरकार की तरफ से बीमा पॉलिसी भी शामिल है। जिसमे यह सुविधा है कि यदि कार्ड धारक के साथ कोई हादसा हो जाता है तो गुजारिश पर उसे मुआवजा मिलेगा।

कार्ड बनवाने में बीमा पॉलिसी हराम (Elabor Card is Not Permissible in Islam)

जिस पर मुफ्तियों के जवाब में कहा गया कि ई-श्रम कार्ड बनवाने में अगर बीमा पॉलिसी शामिल है तो यह हराम है। क्योंकि पॉलिसी में सूद एवं जुए का मिश्रण होता है। जिसके चलते इसका इस्तेमाल करना जायज नहीं है। मुफ्तियों ने यह भी कहा कि यह कार्ड सरकार की तरफ से बनवाए जा रहे हैं और इनमे कोई रकम कार्ड धारक को अदा नहीं करनी पड़ रही है तो फिर इसके इस्तेमाल में कुछ गुंजाईश है। फतवा दिसंबर माह का लिया हुआ है। जिसे अब सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है। हालांकि इस संबंध में संस्था के किसी जिम्मेदार से संपर्क नहीं हो सका। दारुल उलूम के इस फतवे की पूरे देश में चर्चा हो रही है।

(Elabor Card is Not Permissible in Islam)

Also Read : Eunuchs Created a Ruckus to Rescue : हिजड़ों ने थाने में किया हंगामा, पथराव में चार पुलिसकर्मी जख्मी

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox