होम / How to Get rid of Weakness after Covid 19 : कोरोना से ठीक होने पर भी कमजोरी-सुस्ती, खानपान में सुधार से मिलेगा लाभ

How to Get rid of Weakness after Covid 19 : कोरोना से ठीक होने पर भी कमजोरी-सुस्ती, खानपान में सुधार से मिलेगा लाभ

• LAST UPDATED : February 25, 2022

इंडिया न्यूज, लखनऊ।

How to Get rid of Weakness after Covid 19 : कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद कुछ समय तक कमजोरी और सुस्ती बनी रहती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि संक्रमण से मुकाबले के दौरान शरीर में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है। इससे आपकी रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी कमजोरी जैसी समस्या बनी रहती है। इसके अलावा लॉन्ग कोविड की समस्या के कारण भी कुछ लोगों में ठीक होने के बाद कुछ दिनों से लेकर महीनों तक थकान-कमजोरी रह सकती है। इससे बचाव के लिए आपको आहार में विशेष बदलाव की आवश्यकता है।

प्रोटीन का बढ़ाएं सेवन (How to Get rid of Weakness after Covid 19)

कोरोना के बाद थकान और कमजोरी महसूस होने का मुख्य कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना माना जाता है। इसके लिए रिकवरी के बाद पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन अवश्य सुनिश्चित करें। बीमारी के दौरान मांसपेशियों  होने वाले नुकसान की भरपाई में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। शरीर को दोबारा शक्ति प्रदान करने के लिए भोजन में प्रोटीन वाली चीजों को शामिल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। डेयरी उत्पाद, सोयाबीन, अंडे को प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है।

विटामिन सी वाले आहार (How to Get rid of Weakness after Covid 19)

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना से रिकवरी के बाद कमजोरी और थकान को कम करने के लिए आहार में विटामिन-सी वाली चीजों को जरूर शामिल करें। पालक, पपीता, कीवी, टमाटर, आम और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों को इस विटामिन का सबसे बेहतर स्रोत माना जाता है। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने के साथ कोविड फटीग को दूर करने में इन चीजों का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

सुनिश्चित करें जिंक की पर्याप्त मात्रा (How to Get rid of Weakness after Covid 19)

जिंक एक और महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके लिए राजमा, लोबिया, चना, बादाम, कद्दू के बीज, चिकन, दूध और पनीर आदि का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद माना जाता है। जिंक न सिर्फ शरीर को दोबारा शक्ति प्रदान करता है, साथ ही संक्रमण के कारण हुई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी की पूर्ति करने में भी इसके लाभ माने जाते हैं। आहार में जिंक की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित करें।

(How to Get rid of Weakness after Covid 19)

Also Read : New Cases Decreased of Corona in Country : फीसदी तक घटे कोरोना के नए केस, एक्टिव केस में लगातार कमी जारी

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox