होम / Health Tips: गर्मियों में खाए जाने वाले 5 फल जो दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में कर सकते हैं मदद

Health Tips: गर्मियों में खाए जाने वाले 5 फल जो दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में कर सकते हैं मदद

• LAST UPDATED : June 5, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़), Health Tips: बढ़ती गर्मी आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकती है। गर्मी के संपर्क में आने से दिल पर भी दबाव पड़ता है और हीट स्ट्रोक, थकावट और बहुत कुछ होता है। इसलिए, अपने हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सही खाना ज़रूरी है। विभिन्न प्रकार के स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन सूजन को कम कर सकता है, लिपिड प्रोफाइल में सुधार कर सकता है और समग्र हृदय कार्य को बढ़ा सकता है।

कई आवश्यक पोषक तत्व हृदय के कामकाज का समर्थन करते हैं और हृदय रोग के समग्र जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। यहाँ हमने गर्मियों के खाद्य पदार्थों की एक सूची दी है जिन्हें आपको स्वस्थ हृदय के लिए अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए गर्मियों वाले फल

1. बेरीज

बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। रसभरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी में विशेष रूप से घुलनशील फाइबर अधिक होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

2. आम

इस मौसम का सबसे पसंदीदा फल कई गुणों से भरपूर होता है जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। आम में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम स्वस्थ रक्त प्रवाह को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, जिससे निम्न रक्तचाप सुनिश्चित होता है। आम सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है।

Also ReadPM Modi Resigns: पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा, 8 जून को लेंगे शपथ!

3. तरबूज
तरबूज में कई पोषक तत्व होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। गर्मियों में तरबूज खाने से कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप कम करने में मदद मिल सकती है। मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन ए, बी6 और सी जैसे पोषक तत्व समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

4. पपीता
पपीता विटामिन सी और लाइकोपीन का एक अच्छा स्रोत है जो समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकते हैं।

5. खीरा
खीरे गर्मियों में आपको हाइड्रेटेड रख सकते हैं। वे फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

Also ReadUttarakhand: डांडा हिमस्खलन के बाद दूसरा बड़ा हादसा, सहस्त्रताल ट्रैक पर नौ ट्रैकर्स ने गंवा दी जान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox