होम / What Are The Disadvantages Of Drinking Cold Water अगर आप भी ठंडा पानी पीने के शौकीन हैं, तो रखे इन बातों का खास ध्यान

What Are The Disadvantages Of Drinking Cold Water अगर आप भी ठंडा पानी पीने के शौकीन हैं, तो रखे इन बातों का खास ध्यान

• LAST UPDATED : February 27, 2022

What Are The Disadvantages Of Drinking Cold Water: गर्मियों में ठंडा पानी पीने से हमें काफी राहत मिलती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंडा पानी पीने से आपको नुकसान भी हो सकता है, अगर गर्मियों में ठंडा पानी पिया जाए या फिर सर्दियों में इसका नुकसान होता है तो आज हम आपको बताते हैं कि यह हमारे स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है

What Are The Disadvantages Of Drinking Cold Water

सिरदर्द की समस्या हो सकती है (What Are The Disadvantages Of Drinking Cold Water)

ज्यादा ठंडा पानी पीने से भी ‘ब्रेन फ्रीज’ की समस्या हो सकती है। यह बर्फ के पानी या आइसक्रीम के अत्यधिक सेवन के कारण होता है। इसमें मौजूद ठंडा पानी रीढ़ की संवेदनशील नसों को ठंडा कर देता है, जिससे यह दिमाग पर असर करता है। इससे सिरदर्द और साइनस की समस्या भी हो सकती है।

भोजन पचाने में कठिनाई (What Are The Disadvantages Of Drinking Cold Water)

ठंडा पानी पाचन तंत्र को तेजी से प्रभावित करता है। यदि आप नियमित रूप से ठंडा पानी पीते हैं, तो यह भोजन को पचाना मुश्किल बना सकता है और पेट दर्द, मतली, कब्ज और सूजन का कारण बन सकता है। दरअसल जब हम ठंडा पानी पीते हैं तो यह शरीर के तापमान से मेल नहीं खाता और शरीर में पहुंच जाता है और पेट में खाना पचाने में मुश्किल हो जाता है।

नब्ज़ धीमी हो सकती है (What Are The Disadvantages Of Drinking Cold Water)

हमारे शरीर में एक वेगस तंत्रिका होती है जो गर्दन के माध्यम से दिल, फेफड़े और पाचन तंत्र को नियंत्रित करती है। यदि आप बहुत अधिक ठंडा पानी पीते हैं, तो यह नसों को तेजी से ठंडा करता है और दिल की धड़कन और नाड़ी की गति को धीमा कर देता है, जिससे आपात स्थिति हो सकती है।

चर्बी को सख्त करता है (What Are The Disadvantages Of Drinking Cold Water)

ठंडा पानी आपके शरीर में जमा फैट को सख्त कर देता है, जिससे फैट बर्न करना मुश्किल हो जाता है। अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो ठंडे पानी से दूर रहें।

(What Are The Disadvantages Of Drinking Cold Water)

Also Read : What To Eat To Keep Heart Healthy अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं? इन फलों को अपनी डाइट में करें शामिल

Also Read : What Not To Eat in Pre Diabetesa जानिए प्री-डायबिटीज के लिए खतरनाक हो सकते हैं ये फूड्स

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox