अनंत-राधिका के वेडिंग कार्ड के साथ मिला खूबसूरत तोहफा, जानिए कीमत

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी की तैयारियां जोरों पर हैं और उनकी शादी का कार्ड भी सामने आ गया है, अंबानी परिवार ने अपने छोटे बेटे की शादी का कार्ड बेहद ही शानदार तरीके से डिजाइन करवाया है

भारतीय कला और संस्कृति को समेटे इस कार्ड के पीछे की सोच सभी को आकर्षित कर रही है.

कार्ड बॉक्स का एक वीडियो सामने आया है जिसमें देखा जा सकता है कि आमंत्रण के साथ मेहमानों को दोरुखा पश्मीना शॉल भी दिया गया है

कश्मीर का दोरुखा पश्मीना शॉल एक तरफ नीला और एक तरफ बैंगनी रंग का है और उस पर खूबसूरत एंब्रॉयडरी की गई है. शॉल देखने में जितना सुंदर है, उसे बनाने में भी उतनी ही मेहनत लगती है.

शॉल बनाने वाले श्रीनगर कश्मीर के गुलाम मोहम्मद बेग ने बताया है कि दोरुखा पश्मीना शॉल टेक्सटाइल वर्ल्ड में लग्जरी और सुंदर कला का बेहतरीन नमूना मानी जाती है.

बेग कहते हैं, 'दोरुखा शॉल अपनी नाजुक एंब्रॉयडरी के लिए जानी जाती है, जिसमें प्रति वर्ग सेंटीमीटर 500 स्टिच होते हैं. हर सिलाई ऐसी होती है कि डिजाइन दोनों तरफ समान दिखाई देता है.

इस खास तरह की शॉल को बनाने के लिए न केवल कुशलता बल्कि धीरज और समय की जरूरत होती है. बेग कहते हैं, 'एक मास्टरपीस दोरुखा जामावर शॉल के लिए 2.5 साल से अधिक समय लगता है

दोरुखा पश्मीना शॉल की कीमत उस पर किए गए एंब्रॉयडरी से तय होती है, हल्की एंब्रॉयडरी वाले शॉल की लागत 10-12,000 रुपये होती है जबकि हैवी एंब्रॉयडरी वाला शॉल इससे थोड़ा महंगा होता है.

पश्मीना ऊन लद्दाख के ऊंचे इलाकों में पाई जाने वाली चांगथांगी बकरियों से मिलता है जो अपनी कोमलता और गर्माहट के लिए प्रसिद्ध है.