होम / 3 Municipal Corporations will be 1 in Delhi : मोदी मंत्रिमंडल ने लिया बड़ा फैसला, दिल्ली के तीनों नगर निगम अब एक होंगे

3 Municipal Corporations will be 1 in Delhi : मोदी मंत्रिमंडल ने लिया बड़ा फैसला, दिल्ली के तीनों नगर निगम अब एक होंगे

• LAST UPDATED : March 22, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

3 Municipal Corporations will be 1 in Delhi : केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तीनों नगर निगमों को एक करने का फैसला किया है। यह राज्य में सत्तारूढ़ आप सरकार के लिए बड़ा झटका है। मंगलवार को मोदी मंत्रिमंडल ने दिल्ली के तीनों निगमों को एक करने के फैसले पर मुहर लगा दी है। अब दिल्ली में तीन की जगह सिर्फ एक मेयर होगा। इसके अलावा नॉर्थ, साउथ और ईस्ट नगर निगम के स्थान पर सिर्फ एक नगर निगम होगा।

डीएमसी एक्ट की धारा में बदलाव होगा (3 Municipal Corporations will be 1 in Delhi)

तीनों नगर निगमों के विलय के बाद अस्तित्व में आने वाले नगर निगम से दिल्ली की आप सरकार को पूरी तरह दूर रखने की संभावना जताई जा रही है। नगर निगम अधिनियम (डीएमसी एक्ट) की 17 धाराओं का अधिकार दिल्ली सरकार से छीनकर केंद्र सरकार अपने अधीन ले सकती है। इन धाराओं के तहत कार्रवाई करने का पहले केंद्र सरकार के पास ही अधिकार था, मगर अक्तूबर 2009 में केंद्र ने इन धाराओं के तहत कार्रवाई करने का अधिकार दिल्ली सरकार को दे दिया था।

भाजपा नेताओं ने केंद्र से आग्रह किया था (3 Municipal Corporations will be 1 in Delhi)

सूत्रों के अनुसार दिल्ली प्रदेश भाजपा के नेताओं ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि वह नगर निगम को पूरी तरह दिल्ली सरकार से मुक्त कर दे। बशर्ते, वह तीनों नगर निगम रखे या फिर तीनों निगमों का विलय करके एक निगम बनाए, क्योंकि दिल्ली सरकार को डीएमसी एक्ट की कुछ धाराओं के तहत कार्रवाई करने का अधिकार मिला हुआ है। इस कारण वह निरंतर एकीकृत नगर निगम की तरह तीनों नगर निगमों को परेशान कर रही है।

(3 Municipal Corporations will be 1 in Delhi)

Also Read : Akhilesh said there was Rigging in the Election : अखिलेश बोले-चुनाव में हुई धांधली, बहस न हो इसलिए ‘कश्मीर फाइल्स’ आई

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox