होम / Skin Cancer: अगर आप भी चाहते है स्किन कैंसर से बचाव तो आज से ही बरतें ये सावधानियां

Skin Cancer: अगर आप भी चाहते है स्किन कैंसर से बचाव तो आज से ही बरतें ये सावधानियां

• LAST UPDATED : April 1, 2022

Skin Cancer: जो महिलाएं 50 साल की उम्र से कम है उनकों सावधान रहने की आवश्यकता है,क्योकि वह स्किन कैंसर से ग्रसित हो सकती है । इसके लिए अभी से सावधानियां बरतने की जरुरत है । एक नई रिसर्च में सामने आया है कि 2040 तक सबसे खतरनाक स्किन कैंसर के मरीज दोगुना हो जाएंगे। वहीं, दुनिया में 68% ज्यादा लोग इससे अपनी जान नहीं बचा पाएंगे।

इस कैंसर को मेलेनोमा कहते हैं। स्किन कैंसर का हर 5 में से 1 मरीज मेलेनोमा का होता है।दुनिया के ज्यादातर देशों में 50 साल से पहले महिलाओं और उसके बाद पुरुषों में इस कैंसर के होने का खतरा ज्यादा है। एक मैग्जीन में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार, कई अफ्रीकी और एशियाई देशों के मुकाबले आस्ट्रेलिया में नए मरीजों की संख्या 36 गुना अधिक पाई गई। वहीं, इसने न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा लोगों की जान ली।

 

सूरज से सीधे संपर्क में न आए Skin Cancer 

कैंसर पर रिसर्च करने वाली एक अंतरराष्ट्रीय एजेंसी के अनुमान के अनुसार, 2020 में मेलेनोमा के 3,25,000 नए मरीज सामने आए, वहीं 57,000 मौतें हुई हैं। इस बीमारी से बचने के लिए हमें शरीर को सीधे सूरज के संपर्क में नहीं आने देना चाहिए। सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। लैंप आदि उपकरणों जिनसे यूवी रे निकलती है, उनसे बचना चाहिए।

मेलेनोमा कैंसर Skin Cancer

मेलेनोमा स्किन कैंसर का एक रूप है। यह बीमारी सूर्य की अल्‍ट्रावायलेट किरणों से होती है। इस स्थति में स्किन में काले तिल की तरह दाग होने लगते हैं। धीरे-धीरे इसका आकार बढ़ने लगता है। यह एक प्रकार की आनुवांशिकी बीमारी भी है, जो पीढ़ी दर चलती रहती है। प्राथमिक स्तर पर इसका इलाज संभव है। कोताही बरतने पर यह जानलेवा साबित हो सकती है। ऐसी स्थिति में तत्काल डॉक्टर से संपर्क कर इस बीमारी का इलाज कराएं।

Skin Cancer

Also Read : Russia Offers To Give Cheaper Crude Oil To India: रूस की भारत को 35 डॉलर प्रति बैरल कच्चे तेल की छूट देने की पेशकश

Also Read : April Fools Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है अप्रैल फूल डे

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

Skin Cancer
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox