होम / अब फ्री में होगी महंगी जांचें, मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज Money will Increase in Ayushman Yojana

अब फ्री में होगी महंगी जांचें, मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज Money will Increase in Ayushman Yojana

• LAST UPDATED : April 17, 2022

इंडिया न्यूज, लखनऊ।

Money will Increase in Ayushman Yojana : आयुष्मान योजना के तहत पंजीकृत मरीजों को और बेहतर इलाज मिलेगा। जांच के बजट में बदलाव किया जा रहा है। अभी तक साल में रेडियोलॉजी जांच पर पांच हजार रुपये तक ही खर्च कर पा रहे हैं। ऐसे में मरीज एमआरआई, पेट स्कैन जैसी बढ़ी महंगी जांच नहीं करा पाते थे। आयुष्मान मरीज पैसे खर्च कर जांच कराने को मजबूर हैं। मरीजों की दुश्वारियां दूर करने के लिए सरकार फ्री जांच का दायरा व पैकेज बढ़ाने जा रही है। केंद्र सरकार इन पैकेज की कीमत बढ़ाने जा रही है। शर्त यह रखी गई है कि योजना का 40 फीसदी खर्चा राज्य को वहन करना होगा।

800 पैकेज का शुल्क बढ़ेगा (Money will Increase in Ayushman Yojana)

अधिकारियों का कहना है कि करीब 800 पैकेज का शुल्क बढ़ेगा। इससे मरीजों के इलाज में अड़चन नहीं आएगी। वहीं पैकेज में बीमारी के लिहाज से जांचों का शुल्क जोड़ा जाएगा। ऐसे में जांचों का पैसा मरीजों को खर्च नहीं करना पड़ेगा। आयुष्मान पैकेज में रेडियोलॉजी का 5 हजार का पैकेज तय था। इसमें परिवार के सदस्य साल में एक बार जांच करा सकते थे। आमतौर पर एमआरआई जांच पांच से सात हजार रुपये में हो रही है। जबकि पेट स्कैन 11 से 15 हजार में होता है।

(Money will Increase in Ayushman Yojana)

Also Read : जहांगीरपुरी हिंसा मामले में एफआईआर दर्ज, दिल्ली पुलिस ने किया 9 लोगों को गिरफ्तार Jahangir Violence Case FIR Registered by Police

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox