होम / लखनऊ और वाराणसी रेलवे स्टेशन से होगी रेस्त्रां आन व्हील की शुरूआत : Restaurant on Wheels launch

लखनऊ और वाराणसी रेलवे स्टेशन से होगी रेस्त्रां आन व्हील की शुरूआत : Restaurant on Wheels launch

• LAST UPDATED : April 18, 2022

इंडिया न्यूज, लखनऊ:

Restaurant on Wheels launch रेलवे ने अब एक अनूठी योजना तैयार की है। वह वाराणसी और लखनऊ में रेस्त्रां आन व्हील की शुरूआत करने जा रहा है। इसमें लोगों को खाना खाते हुए चलती ट्रेन में खाने का एहसास होगा। इसके लिए पटरी बिछा कर उस पर बोगी रखी जाएगी और बोगी का इंटीरियर रेस्त्रां स्टाइल में बदला जाएगा। रेलवे इसके लिए कबाड़ हो चुकी बोगियों का इस्तेमाल करेगा।
एक कोच रेस्टोरेंट लखनऊ के चारबाग और दूसरा वाराणसी स्टेशन परिसर में खोला जाएगा। रेलवे ने दो कोच को उसकी इंटीरियर डिजाइन के लिए चिह्नित कर लिया है। रेस्त्रां आन व्हील का संचालन निजी कंपनी करेगी। रेलवे दो महीने में इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी करेगा।

रेवन्यू बढ़ाने के लिए तैयार की योजना Restaurant on Wheels launch

रेलवे पुराने हो चुकी ट्रेनों की बोगियों को शून्य स्क्रैप पालिसी के तहत कबाड़ में बेच देता है। नई खानपान नीति में राजस्व बढ़ाने और यात्रियों की सुविधा के लिए रेस्त्रां आन व्हील बनाने की व्यवस्था की गई है। इस पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने लखनऊ और वाराणसी स्टेशनों के लिए रेस्त्रां आन व्हील बनाने का प्रस्ताव तैयार किया। कबाड़ हो चुकी बोगियों को अंदर से सजाया जाएगा।

ट्रेन चलने का एहसास होगा Restaurant on Wheels launch

इस रेस्त्रां में कुल 40 लोगों के बैठने के लिए आठ टेबल लगेंगी। हर टेबल के पास एक खिड़की होगी। ट्रेन चलने का अहसास कराने के लिए प्री रिकार्डेड साउंड बजाया जाएगा, जिससे यात्रियों को ट्रेन के पटरी बदलने, नदी पर बने लोहे के पुल से गुजरते समय आने वाली आवाज भी सुनाई देगी। रेस्त्रां में सेंट्रलाइज्ड एसी भी होगा। चारबाग स्टेशन के सामने रेलवे ने रेस्त्रां का स्थान चिह्नित कर लिया है। यहां जल्द ही पटरी बिछाने का काम होगा। जिस पर कोच को खड़ा कर उसे रेस्त्रां का रूप दिया जाएगा।

Also Read : देश में फिर से बढ़ने लगी कोरोना की रफ्तार, 2183 मरीज संक्रमित, 200 से अधिक की मौत Covid19 Cases India Corona Death Cases Today

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox