होम / Vitamin Through Natural Sources: प्राकृतिक स्रोतों के माध्यम से विटामिन की आवश्यकता या भरपाई

Vitamin Through Natural Sources: प्राकृतिक स्रोतों के माध्यम से विटामिन की आवश्यकता या भरपाई

• LAST UPDATED : November 23, 2021

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली : 

Vitamin Through Natural Sources: शरीर के लिए विटामिन एक अति आवश्यक तत्व है। विटामिन पदार्थों का एक समूह है जो सामान्य कोशिका कार्य, वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक होते हैं। 13 आवश्यक विटामिन हैं। इसका मतलब है कि शरीर को ठीक से काम करने के लिए इन विटामिनों की आवश्यकता होती है। चलिए जानते हैं इन 13 विटामिनस के बारे में, और क्या हैं इनके स्रोत।

Vitamin Through Natural Sources in Hindi

1. विटामिन-ए
आपको त्वचा के संक्रमण से बचाता है, सामान्य वृद्धि और विकास को बढ़ावा देता है, स्वस्थ कंकाल और कोमल ऊतकों को बनाए रखता है और अच्छी दृष्टि को बढ़ावा देता है।
स्रोत: अंडे, मांस, पनीर, जिगर, और मछली का तेल।

2. कैरोटेनोइड्स (अल्फा, बीटाकैरोटीन और बीटाक्रीप्टोक्सानथिन)
विटामिन नहीं हैं, लेकिन कुछ बॉडी प्रोसेस विटामिन ए एक्ट में परिवर्तित होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में होते हैं जो आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स नामक हानिकारक अणुओं से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।
स्रोत: केंटालूप, गुलाबी अंगूर, टमाटर, ब्रोकोली, गहरे हरे पत्ते वाली सब्जियां जैसे पालक, चुकंदर साग और स्विस चार्ड, गहरे नारंगी सब्जियां जैसे गाजर और शकरकंद।

3. विटामिन बी-1 (थायमिन)
कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में परिवर्तित करने में मदद करता है और हृदय, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र के कामकाज के लिए आवश्यक है।
स्रोत: साबुत अनाज, समृद्ध अनाज, जिगर, सूखे सेम, नट और बीज, गढ़वाले ब्रेड, अनाज, पास्ता, लीन मीट (विशेष रूप से सूअर का मांस), मछली, मटर, सोयाबीन, डेयरी उत्पाद, फल और सब्जियां।

4. विटामिन बी-2 (राइबोफ्लेविन)
सामान्य सेल फ़ंक्शन, विकास और ऊर्जा उत्पादन के लिए आवश्यक। आपके शरीर को अन्य बी विटामिन का उपयोग करने में मदद करता है।

स्रोत: सोयाबीन, दुबला मांस और मुर्गी, जिगर और अंडे, मशरूम, दूध, पनीर, दही, साबुत अनाज, समृद्ध अनाज, फलियां, नट, और मछली।

5. विटामिन बी-3 (नियासिन, निकोटिनिक एसिड)
पाचन तंत्र, त्वचा और नसों में एंजाइमों के कामकाज में सहायता करता है, और प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट का उपयोग करके भोजन को ऊर्जा में बदलने के लिए महत्वपूर्ण है।
स्रोत: मशरूम, मूंगफली का मक्खन, मछली, मुर्गी, साबुत अनाज, समृद्ध अनाज, डेयरी उत्पाद, दुबला मीट, नट, अंडे और फलियां।

6. विटामिन बी-5 (बायोटिन)
आपके शरीर को भोजन से प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट का उपयोग करने की अनुमति देता है। विकास और चयापचय के लिए आवश्यक।
स्रोत: शकरकंद, बिना वसा वाला दूध, दही, मूंगफली, बादाम, अंडे, जिगर, सोया प्रोटीन, मछली, साबुत अनाज अनाज, फलियां, खमीर, लीन बीफ, ब्रोकोली और गोभी परिवार की सब्जियां।

7. विटामिन बी-5 (पैंटोथेनिक एसिड)
विकास और चयापचय के लिए आवश्यक।
स्रोत: अंडे, मछली, दूध और दूध के उत्पाद, साबुत अनाज अनाज, फलियां, खमीर, सफेद और मीठे आलू, लीन बीफ, ब्रोकोली और गोभी परिवार की सब्जियां।

8. विटामिन बी-6 (पाइरिडोक्सिन)
आपके शरीर को प्रोटीन और ग्लाइकोजन बनाने और उपयोग करने में मदद करता है जो आपकी मांसपेशियों और जिगर में संग्रहीत ऊर्जा है। लाल रक्त कोशिका चयापचय के लिए, हीमोग्लोबिन बनाता है, तंत्रिका और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए रोग से लड़ने वाले एंटीबॉडी का उत्पादन करने के लिए, रक्त शर्करा और ऑक्सीजन के स्तर को बनाए रखता है।
स्रोत: आलू, केला, 100% चोकर, तुरंत दलिया, मांस, मछली, मुर्गी, जिगर, सोयाबीन, छोले, मसूर, पिस्ता, नट, सूरजमुखी के बीज, फलियां, पालक, टमाटर का रस, एवोकैडो, ट्यूना, पीनट बटर।

9. विटामिन बी-9 (फोलेट या फोलसिन / फोलिक एसिड)
विटामिन बी 12 और विटामिन सी के साथ काम करता है नीचे टूटने और नए प्रोटीन बनाने के लिए, लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने, डीएनए का निर्माण करने और ऊतकों को विकसित करने में मदद करता है। फोलिक एसिड भ्रूण के जन्म के दोष को कम करता है स्पाइना बिफिडा और तंत्रिका तंत्रिका असामान्यताएं।

स्रोत: शतावरी, पका हुआ पालक, रोमेन लेट्यूस, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, बीट्स, ब्रोकोली, मक्का, हरी मटर, ब्रेड, समृद्ध पास्ता, गेहूं के बीज, सूखे सेम, सोयाबीन, छोले, मसूर, सूरजमुखी के बीज, फ्लैक्ससीड्स, फलियां, खट्टे फल, साबुत। अनाज, गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां, मुर्गी पालन, लीन पोर्क, शेल फिश और लिवर।

10. विटामिन बी-12 (कोबालमिन)
डीएनए बनाने के लिए विटामिन फोलेट के साथ काम करता है, स्वस्थ रक्त कोशिकाओं को बनाता है, एनीमिया को रोकता है, और नसों को ठीक से काम करता रहता है। चयापचय के लिए महत्वपूर्ण, यह लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के रखरखाव में मदद करता है।
स्रोत: पनीर, दही, गढ़वाले सोया या चावल पेय, मांस, मुर्गी पालन, जिगर, अंडे, शंख, और दूध।

11. विटामिन-सी
कोशिका क्षति को रोकने और कुछ कैंसर, हृदय रोग और अन्य बीमारियों के लिए जोखिम को कम करने में मदद करता है। घावों को काटता है और घाव करता है, मसूड़ों को स्वस्थ रखता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखता है और आपके शरीर में कुछ खाद्य पदार्थों से अवशोषित आयरन की मात्रा बढ़ जाती है। ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत के लिए आवश्यक है, और कोलेजन बनाने के लिए, एक प्रोटीन जिसका उपयोग त्वचा, निशान ऊतक, tendons, स्नायुबंधन और रक्त वाहिकाओं को बनाने के लिए किया जाता है।

स्रोत: खट्टे फल जैसे संतरे, अंगूर और उनके रस, कीवी, स्ट्रॉबेरी, आम, पपीता, लाल, पीले और हरे मिर्च, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, टमाटर, कच्चे अंधेरे पत्तेदार सब्जियां, शलजम साग, शकरकंद, और कैंटालूप।

12. विटामिन-डी
शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है, रक्त में कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा को नियंत्रित करता है, और पुरानी बीमारियों की रोकथाम में बहुत महत्वपूर्ण है।
स्रोत: धूप, दूध, गढ़वाले सोया और चावल पेय, गढ़वाले मार्जरीन, मछली जिगर के तेल, बीफ़ जिगर, पनीर, और अंडे की जर्दी के संपर्क में।

13. विटामिन-ई
एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली और शरीर की अन्य प्रक्रियाओं को बनाए रखने में मदद करता है, क्योंकि एक एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है, लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है और शरीर को प्रभावी रूप से विटामिन के का उपयोग करने की अनुमति देता है।
स्रोत: वनस्पति तेल, एवोकैडो, पत्तेदार हरी सब्जियां, गेहूं के बीज, सूरजमुखी के बीज, कुछ नट्स, मूंगफली का मक्खन, मक्का, जैतून, पालक, शतावरी, और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां।

14. विटामिन-के
प्रोटीन बनाता है जो हमारे रक्त को थक्का बनाता है, जब आप रक्तस्राव कर रहे होते हैं। आपके रक्त, हड्डियों और गुर्दे के लिए शरीर के प्रोटीन बनाने में शामिल है।

सूत्रों का कहना है कि जीवाणुओं द्वारा निर्मित जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को लाइन करते हैं और ब्रोकोली, सोयाबीन, गहरे हरे पत्ते वाली सब्जियों जैसे कि काले, कोलार्ड, शलजम / बीट साग और पालक, गोभी और फूलगोभी में पाए जाते हैं।

Read more: Check with symptoms if not Zika virus : लक्षण से चेक कर लें जीका वायरस तो नहीं

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox