होम / Repair Work intensified in Vishwanath Temple : विश्वनाथ मंदिर में मरम्मत का कार्य तेज, तीन दिन के लिए बंद रह सकता है बाबा का दरबार

Repair Work intensified in Vishwanath Temple : विश्वनाथ मंदिर में मरम्मत का कार्य तेज, तीन दिन के लिए बंद रह सकता है बाबा का दरबार

• LAST UPDATED : November 24, 2021

इंडिया न्यूज, वाराणसी।

Repair Work intensified in Vishwanath Temple : काशी विश्वनाथ मंदिर आम भक्तों के लिए तीन दिन बंद किया जा सकता है। मंदिर न्यास इसकी तैयारी कर रहा है। मंदिर के शिखर की सफाई व गर्भगृह के आसपास मरम्मत व निर्माण कार्य के चलते ऐसा निर्णय लिया जा सकता है। 29 नवम्बर से पहली दिसम्बर के बीच दर्शन बंद रखने के लिए शासन से अनुमति मांगने का प्रस्ताव तैयार हो रहा है। शासन के निर्णय के बाद मंदिर प्रशासन बंदी की पूर्व में घोषणा करेगा। इस दौरान बाबा का नियमित पूजन-आरती होती रहेगी।

अंतिम चरण में प्रोजेक्ट कार्य (Repair Work intensified in Vishwanath Temple)

गंगा किनारे मणिकर्णिका व लालिता घाट से काशी विश्वनाथ मंदिर तक करीब 54 हजार वर्ग मीटर में निर्माणाधीन काशी विश्वनाथ धाम (कॉरिडोर) प्रोजेक्ट का कार्य अब अंतिम चरण में है। लोकार्पण की संभावित तिथि 13 व 14 दिसम्बर बताई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकार्पण करने के लिए पहुंचेंगे। पूजन मंदिर परिसर में ही कराया जाएगा। इसको देखते हुए गर्भगृह वाले परिसर के कार्यों को प्राथमिकता पर कराया जा रहा है। फर्श पर काम कराने के साथ ही शिखर की सफाई व गर्भगृह के आसपास मरम्मत कार्य भी कराया जाना है। नवम्बर के अंतिम हफ्ते तक इन सभी कार्यों को पूरा करने की कार्ययोजना तैयार हुई है।

श्रद्धालुओं की भीड़ से प्रभावित होता काम (Repair Work intensified in Vishwanath Temple)

निर्माण के दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होने से काम प्रभावित होता है। इसके लिए कभी-कभी गर्भगृह बंद कर झांकी दर्शन कराया जाता है। काम को अंतिम रूप देने के लिए मंदिर प्रशासन ने दो से तीन दिन के लिए दर्शन-पूजन बंद कर दिन-रात काम कराने की कार्ययोजना बना रहा है। ताकि उसके बाद फिर दर्शन-पूजन में किसी श्रद्धालु को दिक्कत न हो। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक शासन से अनुमति मिलने के बाद बंद करने से पहले इसकी सार्वजनिक सूचना मंदिर की वेबसाइट के साथ विज्ञापन के जरिए भी जारी की जाएगी।

(Repair Work intensified in Vishwanath Temple)

Also Read : SP Government will be Formed in UP : बोले पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी, यूपी में बनेगी सपा की सरकार

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox