होम / आज खुलेगा एलआईसी का बहुप्रतीक्षित आईपीओ, निवेश प्रक्रिया व इश्यू से जुड़ी बातों को समझें

आज खुलेगा एलआईसी का बहुप्रतीक्षित आईपीओ, निवेश प्रक्रिया व इश्यू से जुड़ी बातों को समझें

• LAST UPDATED : May 4, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

आज आईपीओ बाजार के साथ ही उन निवेशकों के लिए भी बड़ा दिन है, जो लंबे समय से देश के सबसे बड़े आईपीओ का इंतजार कर रहे थे। जी हां, कुछ ही देर में एलआईसी का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाला है। बता दें कि बीते दिन यानी मंगलवार को कंपनी की ओर से पॉलिसीधारकों को मैसेज भेजकर इस आईपीओ के बारे में जानकारी दी गई है। ये एतिहासिक लम्हा इसलिए भी है क्योंकि यह देश के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है। इस आईपीओ के जरिए सरकार अपने पूर्ण स्वामित्व वाली देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी में 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है और इसके जरिए सरकार की योजना बाजार से 21,000 करोड़ रुपये जुटाने की है।

इतनी बोली लगा सकेंगे निवेशक

रिटेल निवेशक एलआईसी के आई के लिए लॉट के हिसाब से बोली लगा सकते हैं। एक लॉट में 15 शेयर होंगे। यानी 949 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से देखें तो एक लॉट के लिए निवेशक को 14,235 रुपये निवेश करने होंगे। यहां बता दें कि निवेशक न्यूनतम एक और अधिकतम 14 लॉट के लिए बोली लगा सकता है। इसका मतलब है कि अधिकतम दो लाख रुपये तक निवेशकर सकता है। एलआईसी का आईपीओ आज खुलकर 9 मई को शाम 5 बजे बंद हो जाएगा। एलआईसी के शेयर का मूल्य दायरा 902-949 रुपये तय किया गया है। इसमें मौजूदा पॉलिसीधारकों और एलआईसी के कर्मचारियों के लिए कुछ शेयर आरक्षित रखे गए हैं।

पात्र कर्मियों व पॉलिसीधारकों के लिए छूट

खुदरा निवेशकों और पात्र कर्मचारियों को 45 रुपये प्रति शेयर और पॉलिसीधारकों को 60 रुपये प्रति शेयर की छूट दी जाएगी। एलआईसी के शेयर 17 मई को बाजार में सूचीबद्ध होंगे, जबकि आईपीओ अलॉटमेंट की जानकारी 12 मई तक मिलेगी। भारतीय स्टेट बैंक की ओर से अपने ग्राहकों को जानकारी दी गई है कि बैंक के ग्राहक एलआईसी आईपीओ में एसबीआई योनो एप के जरिए भी निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश करने के लिए सबसे पहले अपने एसबीआई योनो (SBI YONO) एप को ओपन करना होगा और लॉगइन करने के बाद इंवेस्टमेंट विकल्प पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने पर आपको डीमैट और ट्रेडिंग खोलना ऑप्शन दिखेगा।

यह भी पढ़ेंः मस्जिदों के पास लाउडस्पीकर पर बजी हनुमान चालीसा, अजान पर पाबंदी को लेकर उग्र हुआ मनसे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox