होम / यूपी में पर्यटन को ध्यान में रखते हुए हेलीपार्ट और रोपवे सेवा शुरू करने की हो चुकी है तैयारी

यूपी में पर्यटन को ध्यान में रखते हुए हेलीपार्ट और रोपवे सेवा शुरू करने की हो चुकी है तैयारी

• LAST UPDATED : May 4, 2022

इंडिया न्यूज, लखनऊ:

यूपी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार ने अनूठी योजना को अंजाम देने के लिए ठान लिया है। इसके तहत यूपी के चुनिंदा शहरों को आसमान से हेलीपार्ट या रोपवे सेवा के मार्फत निहारा जा सकेगा। इसके लिए ठोस कार्ययोजना तैयार कर ली गई है।

पीपीपी मॉडल से होगी शुरूआत

छह महीने में आगरा और मथुरा में हेलीपोर्ट सेवा के संचालन के लिए पब्लिक, प्राइवेट पार्टनर (पीपीपी) का चयन हो जाएगा। अगले दो साल में प्रदेश की राजधानी व नवाबों के शहर लखनऊ, तीर्थराज प्रयाग में भी हेलीपोर्ट सेवा शुरू करने का लक्ष्य योगी सरकार का है। मसलन इस बार चाहने वालों को 2025 में आयोजित दिव्य एवं भव्य कुंभ की यादों को आसमान से देखकर अपने दिलो-दिमाग पर हरदम के लिए अमिट रूप से चस्पा कर सकेंगे।

रोप वे से निहार सकेंगे ब्रजभूमि को

आसमान से ही विंध्य और चित्रकूट की प्राकृतिक खूबसूरती दिखाने के लिए रोपवे सेवा शुरू की जा चुकी है। विंध्याचल में अष्टभुजा एवं कालीखोह रोपवे का संचालन पिछले साल अगस्त से और चित्रकूट रोपवे का संचलन सितंबर 2019 से ही शुरू हो चुका है। अगले छह महीने में आप राधा-कृष्ण और कृष्ण एवं ग्वाल-बालों की क्रीड़ा स्थली ब्रज भूमि के दर्शन के लिए मथुरा में बरसाना का रोपवे भी चालू हो जाएगा।

प्रयागराज में रोपवे

दो साल में प्रयागराज में झूंसी से त्रिवेणी पुष्प तक नए रोपवे का निर्माण कार्य शुरू करने का लक्ष्य पर्यटन विभाग ने तय किया है। चंद रोज पहले मंत्री परिषद के समक्ष प्रस्तुतिकरण के दौरान पर्यटन विभाग ने अपने लिए 100 दिन, दो और पांच साल के लिए जो लक्ष्य तय किया है उसमें भी इन सारी बातों का जिक्र है।

यह भी पढ़ेंः कोरोना के मरीजों की संख्या फिर बढ़ी, 20 हजार के करीब हुए सक्रिय मामले

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox