होम / पीएम मोदी आज नेपाल के लुंबिनी में रखेंगे बौद्ध संस्कृति व विरासत केंद्र की आधारशिला

पीएम मोदी आज नेपाल के लुंबिनी में रखेंगे बौद्ध संस्कृति व विरासत केंद्र की आधारशिला

• LAST UPDATED : May 16, 2022

इंडिया न्यूज, Nepal News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को नेपाल के लुंबिनी की अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान लुंबिनी मठ क्षेत्र के भीतर बौद्ध संस्कृति और विरासत के लिए एक अद्वितीय केंद्र के निर्माण की आधारशिला रखेंगे। लुंबिनी में प्रधानमंत्री पवित्र मायादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। पीएम मोदी नेपाल सरकार के तत्वावधान में लुंबिनी डेवलपमेंट ट्रस्ट द्वारा आयोजित बुद्ध जयंती कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे।

नई दिल्ली में भी आयोजित होंगे कार्यक्रम

इस अवसर पर, संस्कृति मंत्रालय अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ के सहयोग से नई दिल्ली में वैशाख बुद्ध पूर्णिमा दिवस समारोह के लिए एक रंगीन कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है। मुख्य आकर्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शिलान्यास समारोह पर एक फिल्म की स्क्रीनिंग होगी, जो पहले दिन में लुंबिनी, नेपाल में बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र के लिए थी।

लुंबिनी में हुआ था भगवान बुद्ध का जन्म

प्रधान मंत्री की नेपाल यात्रा के समय का महत्व पवित्र वैशाख बुद्ध पूर्णिमा दिवस के साथ लुंबिनी बौद्ध केंद्र के उद्घाटन के साथ मेल खाना है। दिन को तीन बार धन्य दिन के रूप में पहचाना जाता है जो भगवान बुद्ध के जन्म, ज्ञान और महापरिनिर्वाण का प्रतीक है। जबकि बुद्ध का जन्म नेपाल के लुंबिनी में हुआ था, उन्होंने बिहार के बोधगया में ज्ञान प्राप्त किया, सारनाथ में अपना पहला उपदेश दिया और उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में निर्वाण प्राप्त किया।

यह भी पढ़ेंः बुद्ध पूर्णिमा को लेकर बीबीएमपी का बड़ा फैसला, बेंगलुरु में मांस की बिक्री और वध पर लगाई रोक

Connect With Us : Twitter | Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox