होम / NIA search Al Qaeda connection : अलकायदा के लखनऊ कनेक्शन की एनआईए को तलाश

NIA search Al Qaeda connection : अलकायदा के लखनऊ कनेक्शन की एनआईए को तलाश

• LAST UPDATED : November 25, 2021

इ्रंडिया न्यूज, लखनऊ:

NIA search Al Qaeda connection अलकायदा का लखनऊ से क्या कनेक्शन है और कितना गहरा है। इसकी तलाश में एनआईए ने जम्मू-कश्मीर के शोपियां और बडगाम जिलों के पांच ठिकानों पर छापेमारी के दौरान कई अहम दस्तावेज व डिजिटल डिवाइस बरामद की हैं। टीम गहन छानबीन कर रही है। उल्लेखनीय है कि राजधानी लखनऊ में पकड़े गए अलकायदा समर्थित अंसार गजवातुल हिंद के आतंकियों की जड़ें तलाशने में जुटी नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआइए) ने जम्मू-कश्मीर में ताबड़तोड़ छापेमारी की है।

यूपी एटीएस ने किया था गिरफ्तार NIA search Al Qaeda connection

यूपी आतंकवाद निरोधक दस्ता (यूपी एटीएस) ने 11 जुलाई को लखनऊ से अलकायदा समर्थित अंसार गजवातुल हिंद के सक्रिय सदस्य मिनहाज अहमद व मसीरुद्दीन को गिरफ्तार किया था। एडीजी एटीएस की जांच में सामने आया था कि दोनों आरोपित अपने अन्य साथियों की मदद से 15 अगस्त से पूर्व लखनऊ, कानपुर व प्रदेश के अन्य बड़े शहरों में भीड़भाड़ वाले स्थानों पर धमाकों का षड्यंत्र रच रहे थे।

मानव बम के जरिए थी हमलों की तैयारी NIA search Al Qaeda connection

पकड़े गए आरोपियोें से खुलासा हुआ था कि मानव बम के जरिए भी हमलों की तैयारी की थी। यह भी सामने आया था कि मिनहाज व उसके साथी अलकायदा के इंडियन सबकांटीनेंट माड्यूल एजीएच का देश में संचालन कर रहे उमर हलमंडी के सीधे संपर्क में थे। तब मिनहाज के जम्मू-कश्मीर के कनेक्शन भी सामने आए थे। आरोपितों के घर से भारी मात्रा में विस्फोट, एक कूकर बम व एक पिस्टल बरामद हुई थी।

जम्मू कश्मीर कनेक्शन की परतें खंगाल रही है NIA search Al Qaeda connection

एनआइए अब मिनहाज और उसके साथियों के जम्मू-कश्मीर कनेक्शन की परतें खंगाल रही है। एनआइए के हाथ कई अहम सुराग लगे हैं, जिनके आधार पर अंसार गजवातुल हिंद से जुड़े अन्य संदिग्धों तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है। माना जा रहा है कि एनआइए जल्द इस माड्यूल के कुछ सक्रिय सदस्यों को गिरफ्तार कर सकती है।

Special Train Will Run From Lucknow To Goa: लखनऊ से गोवा के लिए चलाएगा स्पेशल ट्रेन

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox