होम / वी वीमेन वांट के तीसरे शो में महिलाओं को कानूनी रूप से किया गया जागरूक

वी वीमेन वांट के तीसरे शो में महिलाओं को कानूनी रूप से किया गया जागरूक

• LAST UPDATED : July 23, 2022

इंडिया न्यूज, We Women Want 3rd Episode : वी वीमेन वांट के तीसरे शो में महिला अधिकारों और कानूनी पक्ष पर चर्चा हुई। शो में उन कानूनी अधिकारों पर गंभीरता से विचार-विमर्श हुआ, जिनके बारे में हर महिला को जानकारी होनी चाहिए। उन्हें शादी, यौन शोषण, संपत्ति के अधिकारों और गर्भपात के नियमों की भी जानकारी होनी चाहिए, ताकि वे अपने अधिकारों के लिए लड़ सकें और न्याय पा सकें। यह कार्यक्रम आईटीवी नेटवर्क के न्यूज एक्स चैनल पर ही प्रसारित होता है।

इस शो में दो लीगल विशेषज्ञ थे, जिन्होंने विभिन्न मुद्दों पर कानूनी राय दी

We Women Want 3rd Episode

आईटीवी नेटवर्क की वरिष्ठ कार्यकारी संपादक प्रिया सहगल ने पिंकी आनंद (Pinky Anand) सीनियर एडवोकेट व पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल इंडिया और मालविका राजकोटिया (Malvika Rajkotia) संस्थापक राजकोटिया एसोसिएट्स एडवोकेट्स और इंटिमेसी अनडन के लेखक से विस्तृत चर्चा की। दोनों ने ही महिलाओं के अधिकारों के लिए कड़ा संघर्ष किया है। वास्तव में पिंकी ने उस समय खुशबू सुंदर का प्रतिनिधित्व किया था, जब अभिनेत्री के राजनेता बनने के बाद विवाह पूर्व सेक्स पर एक राय देने के बाद उनके अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार आ गया था।

भारत के गर्भपात कानून पर चर्चा 

शो की शुरुआत भारत में गर्भपात कानूनों पर हुए एक सवाल के साथ हुई। यह शो अमेरिका की तुलना में कहीं अधिक प्रगतिशील और महिला उन्मुख हैं। हालांकि, चर्चा में वैवाहिक दुष्कर्म के मुद्दे पर भी ध्यान आकर्षित किया गया। जैसे राजकोटिया ने कहा कि यह एक आपराधिक अपराध नहीं है। हालांकि महिला, घरेलू हिंसा अधिनियम के खिलाफ रोकथाम अधिनियम के तहत निवारण की मांग कर सकती है।

महिलाओं को होना होगा सशक्त

वहीं पिंकी आनंद ने बताया कि महिलाओं को सशक्त होना होगा। तभी वे कानून के सहारे न्याय प्राप्त कर सकती हैं। उन्होंने बताया, महिलाओं पर पुरुषों के जबरदस्त नियंत्रण का एक बड़ा हिस्सा उस समाज की पितृसत्तात्मक प्रकृति से उपजा है, जिसमें हम रहते हैं। इस कारण प्रारंभ से ही महिलाओं को दबाव में रहना पड़ता है।

‘वी वीमेन वांट’ दर्शकों पर आधारित शो

चूंकि ‘वी वीमेन वांट’ दर्शकों पर आधारित शो है, इसलिए दर्शकों ने महिलाओं के अधिकारों के बारे में कुछ प्रासंगिक सवाल पूछे और ऐसे समाज के साथ कैसे व्यवहार किया जाए जो पुरुषों के पक्ष में इतना पक्षपाती है कि बाद में यह भी तय हो जाता है कि हम कौन से कपड़े पहनते हैं। यह एक उत्साहपूर्ण, संवादात्मक सत्र था, जिसमें पैनलिस्टों और युवा दर्शकों के बीच कुछ बेहतरीन केमिस्ट्री देखी गई।

न्यूजएक्स पर हर वीकेंड पर प्रसारित होने वाला वी वीमेन वांट एक ऐसा शो है जो महिलाओं से जुड़े मुद्दों और कहानियों को सार्थक मंच प्रदान करता है। यह शो बातचीत से समाधान की ओर जाता है, जिससे हर महिला किसी न किसी बिंदु पर कुछ सीखती है।

एपिसोड हर शनिवार और रविवार प्रसारित

बता दें कि ‘वी वीमेन वांट’ एपिसोड हर शनिवार शाम 7:30 बजे, रविवार दोपहर 12:30 बजे और रात 10 बजे प्रसारित होता है। कार्यक्रम को प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म- डेलीहंट, जी5, एमएक्स प्लेयर, शेमारूमी, वाचो, मजालो, जियो टीवी, टाटा प्ले और पेटीएम लाइवस्ट्रीम पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : एडीसीपी ट्रैफिक बोले, अगर चालान में गड़बड़ी हुई तो चालान काटने पर कार्रवाई

यह भी पढ़ेंः हादसे में कांवड़िए की मौत के बाद हंगामा, फ्लाईओवर से नीचे गिरने पर हुई दुर्घटना

Connect With Us : Twitter | Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox