होम / सीएम योगी ने दी किसानों को बड़ी मदद, बाढ़ से प्रभावित 12 जिलों को दिए 876 करोड़

सीएम योगी ने दी किसानों को बड़ी मदद, बाढ़ से प्रभावित 12 जिलों को दिए 876 करोड़

• LAST UPDATED : September 25, 2022

इंडिया न्यूज यूपी/यूके, लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर किसानों को बड़ी मदद दी है। सीएम योगी ने बाढ़ से प्रभावित 12 जिलों के किसानों के नुकसान की भरपाई के लिए सहायता उपलब्ध करा दी है। उत्तर प्रदेश शासन ने बाढ़ से प्रभावित 12 जिलों में किसानों को मुआवजा देने के लिए 876 करोड़ की धनराशि को जिलों में भेजा है।

किसानों को 876 करोड़ रुपये का मुआवजा
इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि किसान हमारा अन्नदाता है। हमको उसकी काफी चिंता भी है। हमने बाढ़ प्रभावित 12 जनपदों में किसानों को मुआवजा देने के लिए 876 करोड़ रुपये भेजे हैं। इससे पहले भी 62 जनपदों में समय पर बारिश नहीं हुई। उन जनपदों में सरकार किसानों को दलहन, तिलहन और सब्जी के बीज मुफ्त में उपलब्ध करा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिर्फ इतना ही नहीं आज तो हम कुछ किसानों को ट्रैक्टर भी उपलब्ध करा रहे हैं। जिससे कि यह कम समय में अधिक और उन्नत उपज का उत्पादन करने में सफल हों।

सूखे का सर्वे होने के बाद किसानों को मिलेगा मुआवजा
उन्होंने कहा कि इस साल 62 जिलों में समय पर बारिश नहीं हुई। इन जिलों में किसानों को दलहन, तिलहन और सब्जियों के बीज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। पिछले दस दिनों में अत्यधिक बारिश के कारण भी किसानों को नुकसान हुआ है। 12 जिलों में बाढ़ से खेती का नुकसान हुआ। इन जिलों में मुआवजे के लिए 876 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है। सूखे का भी सर्वे हो रहा है। इसका भी हम मुआवजा देंगे उन्होंने किसानों से अपील की कि वह लोग जागरूक हों और सरकार की योजनाओं का लाभ लें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डबल इंजन की सरकार संकट में सदैव अन्नदाताओं के साथ खड़ी रही है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष प्रदेश के कई जिलों में सूखे और भारी बारिश व बाढ़ की स्थिति से खेती को हुए नुकसान के प्रति सरकार संवेदनशील है और किसानों को राहत देने के लिए आवश्यक कदम उठा रही है। डबल इंजन की सरकार के प्रयासों से किसानों की आय दोगुनी से ज्यादा बढ़ी है। इसके साथ ही उन्होंने किसानों से गौ आधारित प्राकृतिक खेती को अपनाने की अपील की।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox