होम / Jaunpur: रामलीला मंचन के दौरन युवक की मौत, यूपी में 40 दिनों में स्टेज पर हुईं सात मौतें, डॉक्टरों ने बताया ये कारण

Jaunpur: रामलीला मंचन के दौरन युवक की मौत, यूपी में 40 दिनों में स्टेज पर हुईं सात मौतें, डॉक्टरों ने बताया ये कारण

• LAST UPDATED : October 12, 2022

Jaunpur

इंडिया न्यूज, जौनपुर (Uttar Pradesh): उत्तर प्रदेश में इन दिनों स्टेज पर मौत के कई मामले सामने आ रहे हैं। ताजामामला मछलीशहर से सामने आया है। भगवान शिव शंकर का किरदार निभा रहे युवक की रामलीला मंचन के दौरान हार्ट अटैक से मौत हो गई। यूपी में पिछले एक महीने में चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं। यहां सिर्फ 40 दिनों में 7 कलाकारों की डांस करते समय मौत हो जा रही है। अधिकतर मामले में वजह मालूम नहीं है। ऐसे में एख सवाल सामने आ रहा है कि आखिर डांस करते-करते अच्छा-खास आदमी कैसे मर गया।

रामलीला मंचन के दौरान हुई मौत
भगवान शिव शंकर का किरदार निभा रहे राम प्रसाद उर्फ छब्बन पाण्डेय की रामलीला मंचन के दौरान हार्ट अटैक से मौत हो गई। घटना के बाद रामलीला मैदान में सन्नाटा पसर गया। मौत के बाद रामलीला को स्थगित कर दिया गया। कलाकार की मौत के बाद परिवार के लोगों में कोहराम मचा हुआ है। राम प्रसाद पिछले पांच वर्षों से भगवान शिव की भूमिका निभा रहे थे।

घटना के बाद मंच पर मचा है
मछलीशहर कोतवाली क्षेत्र के बेलासिन गांव में सोमवार की रात रामलीला का मंचन हो रहा था।आरती के समय शंकर भगवान का किरदार निभा रहे राम प्रसाद पाण्डेय को मंच पर ही हार्ट अटैक आ जाने से वे गिर पड़े। यह दृश्य देख वहां अफरा तफरी मच गई।

यह खबर जैसे ही गांव और आसपास के लोगों को लगी लोग तो वे अपने घरों से दौड़कर रामलीला मैदान में पहुंच गए। उन्हें आनन-फानन में अस्पताल ले गए जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

मृतक पांच सालों से निभा रहा था भगवान शिव का किरदार
बता दें कि बेलासिन गांव में 1970 से रामलीला का मंचन हो रहा है और राम प्रसाद पाण्डेय विगत 5 वर्षो से भगवान शंकर और अन्य का किरदार निभाते आ रहे थे। जब यह घटना हुई थी, तब वे शंकर भगवान बने थे। बताया जा रहा है कि उस वक्त आरती हो रही थी, तभी हार्ट अटैक आ गया और वे मंच पर ही गिर पड़े।

इसलिए आता है हार्ट अटैक
डॉक्टरों के मुताबितक शादी में डांस करते वक्त, स्टेज पर परफॉर्मेंस देते समय या फिर जिम में एक्सरसाइज करने के समय जान चली जा रही है। इसके पीछे बड़ा कारण पहले से ही हार्ट की किसी समस्या से ग्रस्त होना हो सकता है। हालांकि, ऐसा हर मामले में हो, यह भी जरूरी नहीं है। कार्डियक अरेस्ट किसी नॉर्मल इंसान को आ सकता है। कई बार ज्यादा एक्साइटमेंट होने के कारण एड एनर्जी ड्राइव’ बढ़ जाती है। हार्ट कोलैप्स कर जाता है। हार्ट के मसल स्ट्रांग होने के कारण एड एनर्जी ड्राइव’ के दौरान उनके मसल में सिकुड़न ज्यादा होने के केस भी सामने आए हैं। ऐसे समय में हार्ट का रिदम बिगड़ जाता है और कार्डियक अरेस्ट से अचानक मौत भी हो जाती है।

यह भी पढ़ें- Mulayam Singh Yadav: भीगी आंखों के साथ अखिलेश ने निभाया बेटे का फर्ज, बहू डिंपल इतना शांत कभी नहीं दिखीं – India News (indianewsup.com)

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox