होम / Lucknow News: डिप्टी सीएम का निर्देश – दुर्घटना से निपटने के लिए तैयार रहे अस्पताल, बनाए डॉक्टर-पैरामेडिकल स्टाफ की टीमें

Lucknow News: डिप्टी सीएम का निर्देश – दुर्घटना से निपटने के लिए तैयार रहे अस्पताल, बनाए डॉक्टर-पैरामेडिकल स्टाफ की टीमें

• LAST UPDATED : October 18, 2022

Lucknow News

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Uttar Pradesh) :  आगामी त्योहारों को लेकर डिप्टी सीएम ने निर्देश जारी किया है। डिप्टी सीएम ने कहा है कि दीपावली और छठ पूजा को लेकर विशेष सतर्कता बरतें। ट्रैफिक से लेकर पूजा स्थलों पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की जाए। अस्पतालों में इलाज के और पुख्ता इंतजाम किए जाएं। दीपावली में किसी भी प्रकार की दुघर्टना से निपटने के लिए अस्पताल तैयार रहें। डॉक्टर-पैरामेडिकल स्टाफ की टीमें बनाई जाएं।

भीड़-भाड़ में जाने से बचने की अपील
उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि दीपोत्सव और छठ पूजा में काफी भीड़ होने की उम्मीद है। इसके मद्देनजर सभी जिम्मेदार विभाग तैयारी पूरी कर लें। जिन घाटों में छठ पूजा होनी है। उनमें तैयारियां, साफ सफाई, सुरक्षा के इंतजामों की समीक्षा करें। अधिकारी स्थलीय निरीक्षण करें। सुरक्षा का ले आउट तैयार करें। कोशिश करें, आने व जाने का रास्ता अलग हो। उप मुख्यमंत्री ने लोगों से अधिक भीड़ भाड़ में जाने से बचने की अपील की है। इसके लिए कुछ-कुछ अंतराल पर घर से निकलें। बाजारों में विशेष सर्तकता बरतें। यातायात के नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाए।

अस्पतालों जांच-इलाज में कोई कमी न हो
अस्पतालों में दीपावली के जांच व इलाज में कोई कमी न हो। डॉक्टरों की टीम बनाएं। इसमें हड्डी, सर्जन, नेत्र सर्जन, प्लास्टिक सर्जन, मेडिसिन समेत अन्य विशेषज्ञों को शामिल करें। इमरजेंसी दवाओं का स्टॉक तैयार कर लें। अवकाश के दिन भी एक्सरे, सीटी स्कैन, पैथोलॉजी से जुड़ी जरूरी जांचें हों। उप मुख्यमंत्री ने कहा अस्पताल की इमरजेंसी के फोन नम्बर दुरुस्त कराएं जाएं। प्रदेश भर के सीएमओ कार्यालय में कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करें। इसमें किसी भी दशा में लापरवाही नहीं बरती जाएगी। 108 व 102 एम्बुलेंस सेवाएं बाजार, भीड़ भाड़ और पूजा स्थलों पर लगाई जाएं।

इन अस्पतालों में मिलेगा इलाज
167 महिला, पुरुष व संयुक्त जिलास्तरीय अस्पताल
873 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र
3650 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
20521 हेल्थ पोस्ट सेंटर।

यह भी पढ़े: कश्मीर के आतंकी हमले में कन्नौज के दो श्रमिकों की मौत, दिवाली पर आने का इंतजार कर रहा था परिवार

Connect Us Facebook | Twitter

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox