होम / Guru Nanak Jayanti 2022: राज्यपाल आनंदीबेन व सीएम योगी ने दी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं, अखिलेश ने बताया नानक जी का मंत्र

Guru Nanak Jayanti 2022: राज्यपाल आनंदीबेन व सीएम योगी ने दी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं, अखिलेश ने बताया नानक जी का मंत्र

• LAST UPDATED : November 8, 2022

Guru Nanak Jayanti 2022

इंडिया न्यूज यूपी/यूके, लखनऊ: कार्तिक पूर्णिमा व गुरु नानक जयंती पूरे प्रदेश में मनाई जा रही है। इस मौके पर कई जगह कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व सीएम योगी ने प्रदेशवासियों को कार्तिक पूर्णिमा व गुरु नानक जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने कहा कि कार्तिक पूर्णिमा का भारतीय संस्कृति में विशेष महत्व है। यह पर्व लोगों को प्रकृति से जोड़ता है और नदियों के महत्व को भी स्थापित करता है। कहा कि गुरु नानक जी का जीवन और संदेश पूरी मानवता को प्रेम, करुणा, समानता व भाईचारे की राह दिखाता है। उन्होंने सच्चे ज्ञान के आलोक से लोगों को तमाम भेदभाव और आडंबरों से मुक्त होने के लिए प्रेरित किया।

सीएम योगी ने दी प्रदेशवासियों को बधाई
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को गुरु नानक जयंती की बधाई देते हुए कहा क‍ि भारत की महान संत परंपरा के अप्रतिम प्रतीक, सिख पंथ के संस्थापक एवं प्रथम गुरु श्री गुरुनानक देव जी के प्रकाश पर्व की सभी प्रदेश वासियों व श्रद्धालुओं को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं। सामाजिक समरसता और लोक-कल्याण का संदेश देतीं आपकी शिक्षाएं संपूर्ण मानवता के लिए अनमोल निधि हैं।

गुरु नानक देव जी ने समाज को नई दिशा प्रदान की
योगी ने कहा कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी के सर्व-धर्म समभाव तथा सामाजिक सद्भाव के संदेश में संपूर्ण मानवता का कल्याण निहित है। गुरु नानक देव जी ने आडंबरों और अंधविश्वासों का प्रतिकार करके समाज को नई दिशा प्रदान की। योगी ने लोगों से कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत सभी सावधानियां बरतते हुए गुरु नानक जयंती के अनुष्ठान संपन्न करने की अपील भी की है।

अखिलेश ने दी शुभकामनाएं
इसके अलावा सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी प्रदेशवासियों को गुरु नानक जयंती की शुभकामनाएं दी हैं। अखिलेश ने कहा कि गुरु नानक देव जी सिखों के प्रथम गुरु हैं। उनके व्यक्तित्व में एक साथ दार्शनिक, समाज सुधारक व देशभक्त, सभी के गुण शामिल थे। उन्होंने ‘एक ओंकार’ का संदेश दिया था। त्याग, समर्पण व सेवा का जो मंत्र उन्होंने दिया, सिख धर्मावलंबी उसका आज भी ईमानदारी से पालन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Dev Deepwali 2022: काशी में 10 लाख दीपों से जगमगाए घाट, पीएम मोदी ने दी बधाई – India News (indianewsup.com)

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox