होम / Earthquake in UP: लखनऊ समेत प्रदेश के इन इलाकों में महसूस किए गए भूकंप के झटके, जानें कितनी थी तीव्रता

Earthquake in UP: लखनऊ समेत प्रदेश के इन इलाकों में महसूस किए गए भूकंप के झटके, जानें कितनी थी तीव्रता

• LAST UPDATED : November 9, 2022

Earthquake in UP

इंडिया न्यूज यूपी/यूके, लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। मंगलवार रात आठ बजकर 52 मिनट पर लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई। इसका केंद्र उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमा पर जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। वहीं भूकंप का केंद्र रहे नेपाल में छह लोगों की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक डोटी जिले में एक घर गिरने से इन लोगों की मौत हुई है। लखनऊ, कानपुर, मुरादाबाद, बरेली, संभल, मेरठ समेत दिल्ली और एनसीआर में भी धरती के कांपने से लोग दहशत में आ गए।

बड़ा भूकंप आने के आशंका
मेरठ, मुरादाबाद, लखनऊ, दिल्ली ये सब हिमालय के समांतर रेखा पर हैं। यहां पर कुछ लोगों ने हल्के झटके महसूस किए। यानी चार से लगभग पांच मैग्नीट्यूड। यदि अधिक बड़े होते तो बहुत लोग महसूस करते। बड़े भूकंप से पहले भी फोर शॉक आते हैं पर यह भी ऐसा है, नहीं कहा जा सकता है। वैसे प्लेट गति के कारण तनाव तो निरंतर जमा हो रहा है, और वह बहुत से छोटे- छोटे भूकंपों रिलीज़ नहीं होने वाला। यानी एक बड़ा भूकंप गंगा के मैदान में आशंकित है, लेकिन कब, यह कोई नहीं बता सकता।

देर रात हिलने लगा बेड
लखनऊ में गोमतनगर में रहने वाले एक छात्र ने बताया कि बेड बुरी तरह से हिल रहा था। यही हालात अन्य जगह में भी देखने को मिला जब आधी रात को दरवाजे और घरों में रखे अन्य सामान खुद ब खुद हिलने लगे। इसके बाद घबराकर लोग घरों से बाहर निकल आए। हालांकि अभी तक किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है। बता दें कि इससे पहले 19 अगस्त को भी लखनऊ और आस-पास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

यह भी पढ़ें- Earthquake in UP: भूकंप से झटकों से हिला उत्तर भारत, नेपाल में 6 लोगों की मौत – India News (indianewsup.com)

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox