होम / Dengue Cases In Uttar Pradesh: हाईकोर्ट ने कहा- कागजों के साथ जमीन पर काम दिखाइए

Dengue Cases In Uttar Pradesh: हाईकोर्ट ने कहा- कागजों के साथ जमीन पर काम दिखाइए

• LAST UPDATED : November 10, 2022

Dengue Cases In Uttar Pradesh

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Uttar Pradesh) । हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने शहर में डेंगू मच्छरों के बढ़ते प्रकोप पर राज्य सरकार और नगर निगम की ओर से उठाए गए कदमों को नाकाफी बताया है। न्यायालय ने मामले की अगली सुनवाई 11 नवम्बर को नियत करते हुए सरकार व नगर निगम से कहा है कि मच्छरों की समस्या पर शहर में किस प्रकार लगाम लगाई जाए, इस सम्बंध में योजना प्लान बनाकर कोर्ट को अवगत कराएं।

न्यायालय ने नगम निगम से कहा कि वह फॉगिंग के काम में तेजी लाए और इसमें कम्युनिटी हेल्प का ध्यान रखे ताकि सही जगह फॉगिंग की जा सके।

कोर्ट ने कहा- फॉगिंग के नाम पर औपचारिकता न हो Dengue Cases In Uttar Pradesh
यह आदेश मुख्य न्यायमूर्ति राजेश बिंदल व न्यायमूर्ति जसप्रीत सिंह की खंडपीठ ने आशीष कुमार मिश्रा व अन्य की ओर से दाखिल जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए पारित किया। इससे पहले पीठ ने सरकार व नगर निगम से वेक्टर-जनित रोगों की रोकथाम के लिए किये जा रहे प्रयासन पर हलफनामा मांगा था। आदेश के अनुपालन में राज्य सरकार के अपर मुख्य स्थाई अधिवक्ता अमिताभ राय व नगर निगम के अधिवक्ता नमित शर्मा ने हलफनामे दाखिल किये जिस पर न्यायालय ने कहा कि हम चाहते हैं कि कागजों के साथ-साथ जमीन पर भी काम होता दिखे। न्यायालय ने कहा कि फॉगिंग के नाम पर केवल औपचारिकता न हो।

यूपी में अबतक डेंगू के 9 हजार से अध‍िक मामले Dengue Cases In Uttar Pradesh
यूपी में जनवरी 2022 से लेकर अभी तक डेंगू के कुल साढ़े नौ हजार रोगी मिल चुके हैं। मरीजों की मदद के लिए स्वास्थ्य महानिदेशालय में राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम तैयार कर लिया गया है। कंट्रोल रूम के दो हेल्पलाइन नंबर 18001805145 और 104 के माध्यम से मरीजों की मदद की जा रही है।

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की ओर से अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि कंट्रोल रूम चौबीस घंटे चालू रहे और मरीजों की समस्या का समाधान किया जाए। प्रदेश भर के सभी मेडिकल कालेजों व अस्पतालों में डेंगू मरीजों के लिए अलग वार्ड बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: ‘जिंदगी चाहते हो 5 पेटी भेज दो’… मेरठ के टीचर से मूसेवाला हत्याकांड आरोपी लॉरेंस गैंग ने मांगी रंगदारी

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox