होम / Free Motorized Tricycle to Disabled People: विधानसभा चुनाव से पहले सीएम योगी ने दिया प्रदेश के 1 करोड़ दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल का तोहफा

Free Motorized Tricycle to Disabled People: विधानसभा चुनाव से पहले सीएम योगी ने दिया प्रदेश के 1 करोड़ दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल का तोहफा

• LAST UPDATED : December 6, 2021

इंडिया न्यूज, लखनऊ:
Free Motorized Tricycle to Disabled People: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 आने वाले हैं। प्रदेश की बीजेपी सरकार चुनाव जीतने के लिए तैयारियों में जुट गई है कि हर व्यक्ति तक सरकारी लाभ पहुंचे। इसी कड़ी में सरकार ने प्रदेश में दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने 21 श्रेणियों में 1 करोड़ दिव्यांगों को चिन्हित करके उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने का लक्ष्य तय किया है, जिसमें अभी तक 43 लाख दिव्यांगजनों को पंजीकृत किया जा चुका है। सरकार के इस कदम पर अधिक जानकारी देते हुए मंत्री अनिल राजभर ने बताया कि देश में यूपी पहला ऐसा राज्य होगा जो दिव्यांगजनों को मुफ्त मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल उपलब्ध करवाएगा।

35 करोड़ का बजट Free Motorized Tricycle to Disabled People

प्रदेश की योगी सरकार ने मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल के लिए शुरूआती दौर में 35 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है, जिसमें से कुल आवेदकों में से करीब 60 से 70 प्रतिशत दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल दी जाएगी। इसके बाद अगली किस्त का बजट राज्य सरकार से मांगा जाएगा जिसके बाद बाकी बचे दिव्यांगों को भी यह मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल उपलब्ध करवाई जाएगी। यह मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल चलने-फिरने में अस्सी फीसदी दिव्यांगता वालों को उपलब्ध करवाई जाएंगी।

21 प्रकार से होती है दिव्यांगता परिभाषित Free Motorized Tricycle to Disabled People

अनिल राजभर ने बताया है कि मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल के लिए सीएमओ ऑफिस से दिव्यांगता प्रमाण पत्र लेना होगा और फिर जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी के कार्यालय में आवेदन करना होगा। पहले 7 श्रेणियों में दिव्यांगता आंकी जाती थी, लेकिन केन्द्र सरकार ने 21 प्रकार की दिव्यांगता परिभाषित की है। इन 21 श्रेणियों में दिव्यांगजनों की पहचान के लिए उनके विभाग की ओर से सर्वे करवाया जा रहा है। आंकड़े जिलेवार इकठ्ठा किया जा रहा है।

Read More: Case Against 152 Including SP MLA: सीओ को पीटने के आरोप में सपा विधायक सहित 152 पर मुकदमा दर्ज

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox