होम / Kanpur: इरफान सोलंकी प्रकरण में विधायक के प्रमाण पत्र के साथ छह बांग्लादेशी जासूस बने भारतीय नागरिक, पांच गिरफ्तार

Kanpur: इरफान सोलंकी प्रकरण में विधायक के प्रमाण पत्र के साथ छह बांग्लादेशी जासूस बने भारतीय नागरिक, पांच गिरफ्तार

• LAST UPDATED : December 11, 2022

इंडिया न्यूज, कानपुर (Uttar Pradesh): उत्तर प्रदेश के कानपुर में सपा विधायक इरफान सोलंकी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। सपा विधायक के प्रमाण पत्र पर बांग्लादेशी जासूस ने अपना और अपने परिवार का फर्जी आधार कार्ड बनवा खुद को भारतीय नागरिक दिखाया। इसी आधार पर छुपकर शहर में रह रहा था। मूलगंज पुलिस ने एडीसीपी के नेतृत्व में बांग्लादेशी परिवार के पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

पूरे परिवार से पूछताछ में जुटी पुलिस
इनमें से एक लड़का गायब है। जिसकी तलाश पुलिस कर रही है। पुलिस ने इनके पास से विदेशी करंसी और भारतीय करंसी में 14.56 लाख रुपये बरामद किए हैं। मूलरूप से बांग्लादेश कुरला निवासी रिजवान मोहम्मद उसकी पत्नी हिना, ससुर खालिद, बेटी रूकसार, एक नाबालिग बेटे (17) को पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया। इस परिवार का एक बेटा मोहम्मद अदीब लापता है। पुलिस टीम ने जांच की तो इस परिवार के पास फर्जी आधार कार्ड, बांग्लादेशी और भारत के पासपोर्ट, फर्जी जन्म प्रमाण पत्र, विदेशी करंसी और भारतीय करंसी के 14.56 लाख रुपये बरामद किए गए। इन सभी सुरक्षा एजेंसियों के अफसर अपने-अपने स्तर से पकड़े गए डॉ. रिजवान और उनके पूरे परिवार से पूछताछ में जुटी है।

कार्रवाई के बाद जेल भेजने की तैयारी
डॉ. रिजवान को भले ही पुलिस ने कार्रवाई करने के बाद जेल भेजने की तैयारी कर ली है, इसके बाद भी एजेंसियों ने डॉ.रिजवान और उनके परिवार के विधायक इरफान से संबंध तलाशने शुरू कर दिए हैं। हालांकि अभी बहुत से सवाल हैं जिनकी तलाश एजेंसी के साथ पुलिस को भी करनी होगी। मसलन डॉ. इरफान कब से देश और कानपुर में रह रहे हैं? वे कानपुर में शादी के बाद से क्या कर रहे थे? फर्जी पासपोर्ट बनवाने में उनकी मदद किसने की? इसकी जानकारी किसको-किसको थी। बांग्लादेशी नागरिक और उसके परिवार समेत पांच को गिरफ्तार किया गया है। कई बिन्दुओं पर जांच की जा रही है। इनके खिलाफ मूलगंज थाने में धोखाधड़ी, फर्जी सरकारी दस्तावेज बनाना, उनका प्रयोग करना, षड्यंत्र रचने और 14 विदेशी विषयक अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज कराई गई है। इनसे पूछताछ में जो तथ्य और आएंगे उसके आधार पर धारा बढ़ाई जाएगी।


Connect Us
 Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox