होम / Beyond Limits 2021: देश भर के 66 डिसेबलड कलाकारों द्वारा 100 से अधिक कलाकृतियों की एक अनूठी प्रदर्शनी आयोजित

Beyond Limits 2021: देश भर के 66 डिसेबलड कलाकारों द्वारा 100 से अधिक कलाकृतियों की एक अनूठी प्रदर्शनी आयोजित

• LAST UPDATED : December 8, 2021

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Beyond Limits 2021: फैमिली ऑफ डिसेबल्ड द्वारा अर्पणा आर्ट गैलरी, ललित कला और साहित्य अकादमी के अलावा नई दिल्ली के सिरी फोर्ट इंस्टीट्यूशनल एरिया खेल गांव में वार्षिक कला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। पूरे भारत-असम, दिल्ली, जम्मू, तमिलनाडु, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र, आदि के 66 कलाकारों द्वारा 100 विशिष्ट मूल कलाकृतियों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी का उद्घाटन पद्मश्री गीता चंद्रन द्वारा किया गया है। इस अवसर पर भरतनाट्यम डांसर, प्रसिद्ध पंजाबी फिक्शन लेखक और पद्मश्री अजीत कौर, संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र के निदेशक राजीव चंद्रन और अंतरराष्ट्रीय ख्याति की कलाकार अर्पणा कौर भी मौजूद थीं।

Beyond Limits 2021

एक छत के नीचे विविध प्रकार की कला मौजूद Beyond Limits 2021

बियॉन्ड लिमिट्स 2021 के द्वारा एक ही छत के नीचे विविध प्रकार की यह कला प्रदर्शनी 2 दिसंबर से 12 दिसंबर सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक देखी जा सकती है। बियॉन्ड लिमिट्स ही इन पेशेवर रूप से योग्य कलाकारों के लिए उपलब्ध एकमात्र मंच है, जो अपनी अक्षमताओं के कारण अपने नॉन- डिसेबल्ड समकक्षों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थ हैं, लेकिन उनकी अक्षमता केवल तब तक सीमित है जब तक कि उनकी प्रतिभा के लिए मार्केटिंग की कोई सीमा नहीं है। इस प्रदर्शनी में कांस्य और फाइबर में मूर्तियां, असेंबल ब्लेज, कैनवास, आॅयल और ऐक्रेलिक रंगों, मिक्सड मीडिया, कोलाज वर्क, वुडकट और चमड़े वाली मूर्तियां जैसी उत्कृष्ट कलाकृतियों को देखने का अवसर प्राप्त होगा।

2001 में हुई थी बियॉन्ड लिमिट्स की शुरूआत Beyond Limits 2021

कला किसी की आंतरिक भावनाओं को रचनात्मक अभिव्यक्ति देने का माध्यम है और फैमिली ऑफ डिसेबल्ड (एफओडी) ने 2001 में बियॉन्ड लिमिट्स की शुरूआत की और कई डिसेबल्ड कलाकारों को उनकी कल्पना और रचनात्मकता के साथ लोगों तक पहुंचाने में मदद की। यह मंच भाग लेने वाले कलाकारों को वित्तीय सहायता, सार्वजनिक मान्यता और प्रशंसा पत्र भी प्रदान करता है।

फैमिली ऑफ डिसेबल्ड (एफओडी) के फाउंडर, श्री राजिंदर जौहर कहना है कि “हम कलाकारों को चैरिटेबल आधार पर प्रचारित नहीं करते हैं। प्रदर्शनी में केवल अच्छी गुणवत्ता वाली कलाकृतियां प्रदर्शित की जाती हैं, ताकि लोग कलाकृतियों को खरीदने के लिए हर साल वार्षिक प्रदर्शनी में आएं। कलाकृतियों से होने वाली आय कलाकारों के पास जाती है और उन्हें और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए प्रेरित करती है।”

Read More: Seven Lakh Cash and Jewelery Loot : दिनदहाड़े सर्राफा कर्मचारी को मारी गोली, सात लाख नकदी व जेवरात लुटे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox