होम / Gorakhpur: यूपी की दो जगहों का फिर बदला नाम, लोग बोले- सरकार ने मिटाया कलंक!

Gorakhpur: यूपी की दो जगहों का फिर बदला नाम, लोग बोले- सरकार ने मिटाया कलंक!

• LAST UPDATED : December 29, 2022

Gorakhpur

इंडिया न्यूज, गोरखपुर (Uttar Pradesh)। यूपी में शहरों के नाम बदलने की कवायद अभी बंद नहीं हुई है। प्रदेश की योगी सरकार की अनुशंसा के बाद गृह मंत्रालय ने दो और जगहों के नाम बदलने की मंजूरी दे दी है। गोरखपुर से सटे देवरिया के एक गांव का नाम बदलने का प्रस्ताव योगी सरकार ने पेश किया था, जिसपर गृह मंत्रालय ने अपनी मुहर लगा दी है। इस गांव का नाम तेलिया अफगान से बदलकर तेलिया शुक्ल कर दिया गया है। इसके अलावा गोरखपुर में नगर पालिका परिषद मुंडेरा बाजार का नाम चौरी-चौरा रखा गया है।

क्या बोले गांव के लोग
इस बदलाव के लिए गृह मंत्रालय ने एनओसी भी जारी कर दी है। गृह मंत्रालय के इस फैसले से तेलिया शुक्ल गांव के लोग काफी प्रसन्न हैं। तेलिया शुक्ल गांव के लोगों का कहना है कि सरकार ने नाम बदलकर कलंक को मिटा दिया है। अब हम अपने गांव का नाम गर्व से ले सकेंगे। पहले किसी को भी गांव का नाम बताने में हिचकिचाहट होती थी।

कई शहरों के बदले नाम
दरअसल, योगी आदित्यनाथ की सरकार आने के बाद से उत्तर प्रदेश के कई जिलों, शहरों, गांवों और रेलवे स्टेशनों के नाम बदले जा चुके हैं। यह सिलसिला अभी भी जारी है। इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया गया। वहीं, गोरखपुर का उर्दू बाजार अब हिंदी बाजार हो गया है। और मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन कर दिया गया है। इसके अलावा हुमायूंपुर का नाम हनुमान नगर, मीना बाजार का नाम माया बाजार, अलीनगर का नाम आर्य नगर और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: Lucknow: आजम खान को फिर एक झटका, लखनऊ का सरकारी बंगला भाजपा अध्यक्ष को हुआ अलॉट, जानें पूरा मामला

Connect Us Facebook | Twitter 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox