होम / Indian Arena Polo League: 13 अप्रैल से शुरु होगा महामुकाबला, लोगों में जबरदस्त उत्साह,जानें कहां देख पाएंगे सीधा प्रसारण ?

Indian Arena Polo League: 13 अप्रैल से शुरु होगा महामुकाबला, लोगों में जबरदस्त उत्साह,जानें कहां देख पाएंगे सीधा प्रसारण ?

• LAST UPDATED : January 14, 2023

नई दिल्ली: इंडियन पोलो एसोसिएशन और पीएस वेंचर्स ने आज इंडियन एरिना पोलो लीग (आईएपीएल) के पहले संस्करण की तारीखों की घोषणा आज कर दी. इसका इंतजार लंबे समय से किया जा रहा था. जानकारी हो कि एरिना पोलो लीग चार सप्ताह तक चलेगी, जो 13 अप्रैल से दिल्ली में शुरू होगी. हाई-पावर्ड लीग 20 देशों के खिलाड़ियों को आकर्षित करेगी जो नीलामी प्रक्रिया में भाग लेंगे.

सिमरन शेरगिल, ध्रुवपाल गोदारा, शमशीर अली, कर्नल विशाल चौहान और जयपुर के वर्तमान भारतीय कप्तान एचएच सवाई पद्मनाभ सिंह जैसे शीर्ष भारतीय खिलाड़ी भी लीग में खेलेंगे. लीग एरिना पोलो प्रारूप में खेली जाएगी जो खेल का तेज और अधिक रोमांचक प्रारूप है. टीम ओनर्स इस लीग में 6 फ्रेंचाइजी के मालिक होंगे और सभी मैचों का सीधा प्रसारण टीवी और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा.

आपको बता दें कि पोलो दुनिया के लिए भारत का उपहार है, भारत में पहला पोलो क्लब 1834 में असम के सिलचर में स्थापित किया गया था. 1862 में, सबसे पुराना पोलो क्लब, कलकत्ता पोलो क्लब, दो ब्रिटिश सैनिकों, शेरेर और कप्तान रॉबर्ट द्वारा स्थापित किया गया था. स्टीवर्ट और यहीं से खेल दुनिया भर में फैल गया. इंडियन पोलो एसोसिएशन के सचिव कर्नल रोहित डागर ने कहा कि, “इंडियन एरिना पोलो लीग बनाने के इरादे को आईपीए का पूरा समर्थन है. आईएपीएल के आगमन के साथ पोलो के खेल को युवा और वैश्विक दर्शक मिलेंगे.”

 

गौरतलब है कि भारतीय पोलो टीम के पूर्व कप्तान और इंडियन एरिना पोलो लीग के सह-संस्थापक और सीईओ, कर्नल तरुण सिरोही ने बताया कि, “हम पोलो के खेल के आसपास फैशन, ग्लैमर और लक्ज़री के साथ जीवन शैली का अनुभव बनाने जा रहे हैं. वास्तव में विश्व स्तर का उत्पाद.

जो भारत ने पहले कभी नहीं देखा”. 13 अप्रैल से दिल्ली और जयपुर में मैच खेले जाएंगे. एरिना पोलो क्रिकेट के टी20 संस्करण के समान है, जिसमें छोटे मैदान, बड़ी गेंदें, रंगीन कपड़े, चीयरलीडर्स आदि हैं. यह लीग दुनिया में अपनी तरह की पहली लीग होगी. पहला संस्करण 13 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है और फाइनल 7 मई को खेला जाएगा.

एरिना पोलो भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, दुबई, स्पेन और ऑस्ट्रेलिया सहित पूरी दुनिया में तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है. फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल पोलो लीग का एक सक्रिय समर्थक है और लीग को अपने अंतरराष्ट्रीय मार्की इवेंट कैलेंडर में शामिल करेगा. लीग खेल, फैशन और जीवन शैली का एक आदर्श समामेलन होगा.

ये भी पढ़ें- CM Yogi in Gorakhpur: खिचड़ी मेले के आयोजन का सीएम ने किया निरीक्षण, लोगों से की मुलाकात

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox