होम / Crime News: ग्रेटर नोएडा से सामने आया डिजिटल रेप का मामला, पुलिस ने केस दर्ज शुरू की कार्रवाई

Crime News: ग्रेटर नोएडा से सामने आया डिजिटल रेप का मामला, पुलिस ने केस दर्ज शुरू की कार्रवाई

• LAST UPDATED : January 28, 2023

Crime News: ग्रेटर नोएडा के खरेली गांव में डिजिटल रेप का मामला सामने आया है, जिसमें एक व्यक्ति ने नाबालिग भाई-बहन का रेप किया है। इस मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है और आरोपी राशिद गिरफ्तार भी हो गया है। बताया जा रहा है कि, आरोपी ने शराब के नशे में इस घटना को अंजाम दिया है।

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा थाना दनकौर क्षेत्र में 52 साल के एक व्यक्ति ने दो नाबालिग बच्चों का डिजिटल रेप किया है। परिजनों की शिकायत पर दनकौर थाना की पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया और आरोपी राशिद को गिरफ्तार करके मेडिकल परिक्षण के लिए भेज दिया है।

खेलने के बहाने पास बुला कर किया डिजिटल रेप

ग्रेटर नोएडा के खरेली कस्बे में एक परिवार रहता है। उस परिवार में पति-पत्नी और उनके 5 नाबालिग बच्चे रहते है। पति और पत्नी मेहनत मजदूरी करते है। शुक्रवार को हमेशा की तरह पति-पत्नी अपने काम पर गए थे। उस वक्त उनके बच्चे घर पर ही खेलकूद रहे थे। उस दौरान पड़ोस में रहने वाले राशिद ने दोनों बच्चों को खेलने के बहाने अपने पास बुलाया। बच्चों को अपने पास बुला कर मौके देख डिजिटल घटना को अंजाम दिया।

दोनों बच्चों की उम्र करीब 6 और 7 वर्ष बताई जा रही हैं। जब बच्चों के माता-पिता मजदूरी करके वापस घर लौटे तो नाबालिक बच्चों ने उन्हें सारी बात बता दी। जिसके बाद परिजनों ने स्थानीय थाना में एफआईआर दर्ज कराई। पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करके आरोपी को गिरफ्तार किया।

डिजिटल रेप क्या है?

काफी लोगों का मानना है कि, ‘डिजिटल रेप’ डिजिटल अपराधों से जुड़ा होता है। पर ऐसा कहना बिल्कुल गलत है। ये रेप पूरी तरह से फिजिकल होता है। बता दें कि, ‘डिजिटल रेप’ दो शब्द ‘डिजिट’ और ‘रेप’ से मिलकर बना हैं। ‘डिजिट’ का हिंदी अर्थ ‘अंक’ होता है। तो वहीं दूसरी तरफ अंग्रेजी के शब्दकोश में अंगुली, अंगूठा और पैर की अंगुली को भी डिजिट कहा जाता है। तो अगर कोई शख्स बिना सहमति के किसी के प्राइवेट पार्ट्स को अपनी अंगुलियों या अंगूठे से छेड़े तो इसे ‘डिजिटल रेप’ कहते है। इसका मतलब ये हुआ कि कोई शख्स अपनी डिजिट का इस्तेमाल करके यौन शोषण करें तो इसे डिजिटल रेप कहा जाएगा। बता दें, भारत में डिजिटल रेप के खिलाफ कानून बना है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox