होम / Budget 2023 : वित्त मंत्रालय के अलावा सीनियर ब्योरोक्रेट की टीम बनाती है आम बजट, जानिए क्या है प्रोसेस

Budget 2023 : वित्त मंत्रालय के अलावा सीनियर ब्योरोक्रेट की टीम बनाती है आम बजट, जानिए क्या है प्रोसेस

• LAST UPDATED : February 1, 2023

Budget 2023: (Apart from Finance Minister Nirmala Sitharaman, there is a team in preparing the general budget): आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आम बजट पेश कर रही है। बजट सत्र का पुरे देश के लोगों का इंतजार रहता है।

बजट घर के किचन से लेकर देश चलने तक के लिए महत्वपूर्ण होता है। किचन का बजट अकसर हमारे घर की औरतें संभालती हैं वही बाहर का बजट बाहर काम करने वाले सदस्य संभालते हैं। आपने बता दे, 140 करोड़ की आबादी वाले इस देश का बजट कौन बनता है।

परदे के आगे भले ही वित्त मंत्री देश का बजट पेश करती हैं। लेकिन इसके पीछे भी सीनियर ब्यूरोक्रेट्स की एक टीम होती है। आइए जानते साल 2023 के वित्तीय बजट के बनाने वाले किरदारों के बारे में जिनकी बजट में अहम भूमिका रही है।

आईएएस अधिकारी की भी होती है अहम् भूमिका

देश का बजट तैयार करने में वित्त मंत्री के अलावा IAS अधिकारियो का भी अहम किरदार रहा है। आपको बता दे कि कुछ वरिष्ठ आईएएस अधिकारी वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग में सचिव के रूप में नियुक्त होते है। इस वर्ष अक्टूबर से राजस्थान कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी संजय मल्होत्रा ही राजस्व विभाग में विशेष अधिकारी के पद पर काम कर रहे थे। संजय मल्होत्रा इससे पहले वित्तीय सेवा विभाग में सचिव के पद पर भी रह चुके है।

also read- https://indianewsup.com/upgis-2023-cm-yogi-said-that-lakhs-of-youth-will-get-employment-opportunity-from-the-global-investors-summit/

Budget 2023 : बजट बनाने में 5 लोगों की होती है अहम भूमिका

वित्त सचिव, बजट 2023 -24 का नेतृत्व IAS टीवी सोमनाथन करते है। वही वी अनंत नागेश्वरन निर्मला सीतारमण की टीम के महत्वपूर्ण किरदारों और मुख्य आर्थिक सलाहकार में से एक हैं। साथ ही निवेश और पब्लिक एसेट मैनेजमेंट सेक्रेटरी के तौर पर तुहिन कांता पांडे अपनी भूमिका निभाते है। इसी क्रम में अजय सेठ, सेक्रेटरी इकोनॉमिक अफेयर्स और विवेक जोशी, सेक्रेटरी डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज का नेतृत्व करते है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox