होम / Budget 2023 : बजट पर सीएम योगी का बयान- ‘समाज के प्रत्येक तबके के लिए बजट में अवसर’

Budget 2023 : बजट पर सीएम योगी का बयान- ‘समाज के प्रत्येक तबके के लिए बजट में अवसर’

• LAST UPDATED : February 2, 2023

Budget 2023: कल संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitaraman ) ने बजट पेश किया। इस बजट को लेकर सरकार ने कहा कि सभी तबके के लोगों को ध्यान में रखकर बजट का निर्माण किया गया है। सरकार का कहना है कि इस बजट से आने वाले साल में हर व्यक्ति को लाभ होने जा रहा है। इस बजट में टैक्स स्लैब में बदलाव किया गया है। निर्मला सीतरमण ने बताया कि अब सात लाख तक की आमदनी तक के लोगों को टैक्स स्लैब से बाहर रखा जाएगा।

सीएम योगी की प्रतिक्रिया

सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi Adityanath ) ने इस बजट को लेकर अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है। प्रेसवार्ता कर सीएम योगी ने कहा कि वित्त मंत्री ने अमृत काल का पहला बजट पेश किया है। बजट पेश होने के बाद हर वर्ग खुश है जो कि इतिहास में पहली बार हुआ है।

उन्होंने कहा कि नए भारत की समृद्धि का नया संकल्प है। ये अपेक्षाओं को पूरा करने वाला बजट है। विकसित भारत के निर्माण का बजट है किसानों के हित में बजट पेश किया गया है। सीएम ने कहा कि बजट में अन्त्योदय का विजन है। 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन का लाभ मिला है।

80 करोड़ लोगों को मुफ्त मिला राशन

सीएम योगी ने कहा कि कोविड के दौरान, पिछले 3 वर्षों में, 80 करोड़ से अधिक लोगों ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ प्राप्त किया। इस सुविधा को एक और साल के लिए बढ़ा दिया गया है। पीएम मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार, जब देश आजादी के 100 साल मनाएगा, तो हर भारतीय गर्व से कह सकेगा कि वे भारत के नागरिक हैं – सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति। सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इसमें (बजट) अगले 25 वर्षों के लिए एक विजन है।

बढ़ा है रेल बजट

सीएम योगी ने कहा कि अगर हम 2013-14 के भारतीय रेल बजट से तुलना करें, तो इस बार 2.40 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है – 2013-14 की तुलना में 9% अधिक है। अमृत काल का यह पहला बजट विकसित भारत की सोच पर आधारित है।

यह एक समावेशी बजट है, जिसमें समाज के सभी वर्ग शामिल हैं। इस बजट में हर वर्ग के लोगों को मौका दिया गया है। सीएम योगी ने कहा कि भारत की परिकल्पना को साकार करने वाला बजट है। इस बजट ने गांव समाज के वंचितों को अवसर देने का कार्य किया गया है।

ये भी पढ़ें- Banda: दो शादीशुदा सगी बहने अपने प्रेमियों संग फरार, पीड़ित पतियों ने थानें में मदद की लगाई गुहार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox