होम / Dolphin Survey From Bijnor To Kanpur : बिजनौर से कानपुर तक डॉल्फिन का सर्वेक्षण

Dolphin Survey From Bijnor To Kanpur : बिजनौर से कानपुर तक डॉल्फिन का सर्वेक्षण

• LAST UPDATED : December 9, 2021

इंडिया न्यूज, बुलंदशहर:

Dolphin Survey From Bijnor To Kanpur वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट आफ इंडिया, राज्य वन विभाग और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया की संयुक्त टीम द्वारा बिजनौर से विंध्याचल तक गंगा नदी में डॉल्फिन आकलन सर्वेक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया है। बुधवार की देर शाम सर्वेक्षण दल बिजनौर से चल कर नरौरा के बांसी घाट पहुंचा। जहां डिबाई वन रेंज अधिकार के डी शर्मा ने अपने स्टाफ सहित सर्वेक्षण टीम का स्वागत किया।

बुधवार की सांय नरौरा के बांसी घाट पहुंचे सर्वेक्षण टीम के सीनियर सदस्य डब्ल्यूआईआई के डॉ विनीत सिंह ने बताया कि सर्वेक्षण के कार्यक्रम के तहत गंगा नदी में डॉल्फिन एवं अन्य जलीय जीवों की गणना सहित नदी में वाटर फ्लो, जल की गुणवत्ता और पारिस्थिकी तंत्र संबधी डेटा जुटाए जाएंगे।

डॉल्फिन एवं अन्य जलीय जीवों का संरक्षण बेहत्तर हो Dolphin Survey From Bijnor To Kanpur

जिससे गणना डॉल्फिन एवं अन्य जलीय जीवों का संरक्षण बेहतर किया जा सके। नदियों पर निर्भर समुदायों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए डॉल्फिन समृद्ध क्षेत्रों और संबद्ध सांस्कृतिक तत्वों का मानचित्र तैयार कर एक मॉडल तैयार किया जाएगा।

जिससे डॉल्फिन एवं जलीय जीवों का संरक्षण हो सके तथा नदियों पर निर्भर समुदायों को भी लाभ मिल सके। डॉल्फिन रेंज वाइड रिवर डॉल्फिन अनुमान कार्यक्रम के तहत बिजनौर से वाराणसी तक डॉल्फिन की संख्या का सर्वेक्षण विशेषज्ञों द्वारा किया जाएगा। इस सर्वेक्षण कार्यक्रम में दो टीमें लगी हुई हैं। जिनमे पहली टीम द्वारा बिजनौर बैराज से सर्वेक्षण प्रारम्भ किया गया है।

टीम कानपुर तक करेगी सर्वेक्षण Dolphin Survey From Bijnor To Kanpur

यह टीम कानपुर तक सर्वेक्षण करेगी। जबकि दूसरी टीम कानपुर से वाराणसी तक सर्वेक्षण कर रही है। सर्वेक्षण कार्यक्रम की समाप्ति के पश्चात सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी की जाएगी। जिसमे नदी में डॉल्फिन व अन्य जलीय जीवों की गणना सहित नदी में वाटर फ्लो, जल की गुणवत्ता आदि की जानकारी होगी। जिसके आधार पर डॉल्फिन व नदी के जलीय जीवों के संरक्षण की योजना तैयार की जाएगी।

इस सर्वेक्षण कार्यक्रम के लिए 25 सदस्यों की टीम कार्यरत है। टीम का नेतृत्व वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट आॅफ इंडिया के नोडल अधिकारी प्रो. कमर कुरैशी, डॉ. विष्णुप्रिया कोलीपकम के साथ 12 शोधार्थियों, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ और यूपी वन विभाग के सदस्य शामिल हैं।

Also Read: Shrikashi Vishwanath Dham Inauguration Ceremony : श्रीकाशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण समारोह को भव्यता देने के लिए शहर सजने लगा है

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox