होम / DRI Seized Gold Worth Crores: राजस्व आसूचना निदेशालय ने राजधानी एक्सप्रेस से दिल्ली जा रहे डिलीवरी ब्वॉय को 2.28 करोड़ के सोने के साथ पकड़ा

DRI Seized Gold Worth Crores: राजस्व आसूचना निदेशालय ने राजधानी एक्सप्रेस से दिल्ली जा रहे डिलीवरी ब्वॉय को 2.28 करोड़ के सोने के साथ पकड़ा

• LAST UPDATED : December 9, 2021

इंडिया न्यूज़, वाराणसी:
DRI Seized Gold Worth Crores: राजस्व आसूचना निदेशालय ने वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन से गुरुवार को 4.641 किलो सोने के बिस्किट के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। आरोपी इन्हें म्यांमार से तस्करी कर नई दिल्ली ले जा रहा था। आरोपी की शिनाख्त त्रिपुरा के अगरतला निवासी सुदीप सिंघा के तौर पर हुई है। बरामद सोने के बिस्किट की कीमत 2 करोड़ 28 लाख 35 हजार 836 रुपए बताई गई है।

राजधानी एक्सप्रेस से कर रहा था सफर DRI Seized Gold Worth Crores

DRI की वाराणसी यूनिट के सीनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर आनंद कुमार राय को सूचना मिली थी कि असम के डिब्रूगढ़ से नई दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन से सोने के बिस्किट ले जाया जा रहा है। इस खबर के बाद वह इंटेलिजेंस ऑफिसर लेख राज और टीम के अन्य सदस्यों को लेकर कैंट रेलवे स्टेशन पहुंचे और ट्रेन आने पर DRI की टीम ने बोगियों में तलाशी शुरू की। बोगी B-1 में सवार सुदीप सिंघा की ओर मुखबिर ने इशारा किया तो उसकी तलाशी ली गई। जांच के दौरान पता लगा कि सुदीप ने अपनी कमरबंद के अंदर सोने के 28 बिस्किट छुपा रखे हैं। DRI की टीम सोना जब्त कर सुदीप को अपने साथ ले गई।

DRI Seized Gold Worth Crores

सोने की तस्करी के लिए कुख्यात है मोरेह DRI Seized Gold Worth Crores

नंद राय ने बताया कि बरामद सोना म्यांमार के मोरेह से लाया गया था। उन्होंने बताया कि म्यांमार की सीमा देश के उत्तर-पूर्व के 4 राज्यों से सटी है। मोरेह से तस्करी का सोना सबसे पहले इंफाल लाया जाता है। वहां से उसे असम के सिलचर या नागालैंड के दीमापुर ले जाया जाता है। इसके बाद सड़क या रेल मार्ग से कोलकाता से नई दिल्ली या अन्य महानगरों को सोना भेजा जाता है। तस्करी का यह काम काफी सीक्रेट तरीके से होता है। डिलीवरी ब्वॉय को यह तक नहीं पता होता है कि लाखों-करोड़ों का सोना उसे किसने सौंपा है और वह किसे देगा।

DRI के अधिकारियों ने मीडिया को बताया है कि फिलहाल सुदीप से मिली जानकारी की मदद से इस नेटवर्क में शामिल अन्य लोगों का पता लगाया जा रहा है। आरोपी के खिलाफ सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के तहत कार्रवाई की गई है। हमारी यह कार्रवाई कर चोरी करने वालों के लिए एक बड़ा झटका है।

Read More: Driver Dies in Truck-Container Collision : ट्रक-कंटेनर भिड़ंत में चालक की मौत, दो लोगों की हालत गंभीर

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox