होम / RamcharitManas Row : स्वामी प्रसाद के समर्थन में प्रयागराज में लगे ‘मैं शूद्र हूं, मुझे गर्व है” के पोस्टर, सियासी हलचल तेज

RamcharitManas Row : स्वामी प्रसाद के समर्थन में प्रयागराज में लगे ‘मैं शूद्र हूं, मुझे गर्व है” के पोस्टर, सियासी हलचल तेज

• LAST UPDATED : February 7, 2023

RamcharitManas Row: रामचरितमानस विवाद में रोज नए मोड़ देखने को मिल रहे हैं। ये विवाद बयान से शुरू होते हुए पोस्टर वार के रास्ते अगड़ा बनाम पिछड़ा की ओर चला गया है। हाल ही में सपा कार्यालय के बाहर एक पोस्टर लगाया गया था जिसमे लिखा गया था कि गर्व से कहो हम शूद्र हैं। वहीं इसी के बाद एक ऐसा ही पोस्टर सपा कार्यालय के बाहर लगाया गया जिसमें ब्राह्मण समर्थन की बात कही गई थी।

इस विवाद पर सपा और बीजेपी आमने सामने है। बीजेपी का कहना है कि सपा का चरित्र ही रहा है हिंदुओं की भवना को आहत करना तो समाजवादी पार्टी का कहना है सरकार अपनी कमियां छुपाने के लिए ऐसा कर रही है। मु्ख्य बिंदुओं से सरकार लोगों का ध्यान भटकाने के लिए इधर उधर की बातें कर रही है।

प्रयागराज में छिड़ा पोस्टर वार

प्रदेश की राजधानी से शुरू हुआ पोस्टर वार संगम नगरी तक आ गया है। दरअसल यहां पर सपा के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य के समर्थन में युवकों ने पोस्टर लगाया है। जिसमे लिखा गया है कि ‘मैं शूद्र हूं, मुझे गर्व है।’ अब इस पोस्टर को लेकर चर्चा बढ़ गई है। प्रयागराज में लगे इस पोस्टर में में कुल 7 व्यक्तियों की तस्वीर लगी है। इनमें से कुछ अनुसूचित जाति और कुछ ओबीसी समाज से आते हैं। हाल ही में स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा था कि वो पिछड़े के हक के लिए खड़े रहेंगे साथ ही वो धर्म के नाम पर हो रहे शूद्रों के अपमान को बर्दास्त नहीं करेंगे।

क्या है विवाद

स्वामी प्रसाद मौर्य अपने बयान पर कायम है। उनका कहना है कि वो पिछड़ो की बात कर रहे हैं। साथ ही वो धर्म के नाम पर हो रहे पिछड़ों और दलितों के अपमान को बरदास्त नहीं करेंगे। स्वामी प्रसाद का कहना है कि वो अपने बयान पर कायम हैं। गौर हो कि रामचरितमानस पर स्वामी प्रसाद मौर्य ने विवादित बयान दिया था। उनका कहना था कि इसे सरकार बैन करे। वहीं उन्होंने कहा कि वो राम श्रीराम का अपमान कर रहें है ना ही वो रामचरितमानस का अपमान कर रहें है वो कुछ लाइन को सही नही मानते हैं।

ये भी पढ़ें- Vande Bharat Train : काशी-प्रयाग की बीच चलेगी हाई-स्पीड ट्रेन, 1 घंटे में तय होगी दूरी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox