होम / Uttarkashi News: गंगगानी वसंतोत्सव मेले का हुआ रंगारंग आगाज, पूर्व विधायक बोले- त्रिवेणी संगम का बड़ा महत्व

Uttarkashi News: गंगगानी वसंतोत्सव मेले का हुआ रंगारंग आगाज, पूर्व विधायक बोले- त्रिवेणी संगम का बड़ा महत्व

• LAST UPDATED : February 14, 2023

(Colorful beginning of Ganggani Vasantotsav fair): उत्तरकाशी (Uttarkashi) में त्रिवेणी संगम गंगनानी में आयोजित पांच दिवसीय ऐतिहासिक गंगगानी वसंतोत्सव मेले (कुंड की जातर) का पारंपरिक परंपरा अनुसार रंगारंग आगाज हुआ है। मेले में बतौर मुख्यातिथि पूर्व विधायक यमुनोत्री केदार सिंह रावत एवं जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने दीप प्रज्वलित कर किया।

खबर में खास:-

  • उत्तरकाशी में आज से ऐतिहासिक गंगगानी वसंतोत्सव मेले का रंगारंग आगाज 

  • पूर्व विधायक ने कहा कि इस त्रिवेणी संगम का एक बहुत बड़ा महत्व 

  • पौराणिक संस्कृति की पहचान से ही हमारे क्षेत्रीय मेले होते आ रहे

उत्तरकाशी में पांच दिवसीय मेले का आगाज

उत्तरकाशी में आज से पांच दिवसीय मेले का आगाज हो गया है।मेले का शुभारंभ बाबा बौखनाग एवं मां भगवती की डोली के सानिध्य में बतौर मुख्यातिथि पूर्व विधायक यमुनोत्री केदार सिंह रावत एवं जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने दीप प्रज्वलित कर किया। बता दें, ऐतिहासिक गंगगानी वसंतोत्सव मेले (कुंड की जातर) का पारंपरिक परंपरा के अनुसार रंगारंग आगाज पर मुख्यातिथि पूर्व विधायक यमुनोत्री केदार सिंह रावत ने कहा कि यह मेला सदियों से चला आ रहा है इस मेले से हमारी पौराणिक काल से धार्मिक एवं सांस्कृतिक महत्वता जुड़ी हुई है।

त्रिवेणी संगम का बहुत बड़ा महत्व- रावत

रावत ने कहा कि इस त्रिवेणी संगम का एक बहुत बड़ा महत्व है।यहां पर क्षेत्र के लोगों की शादियां होती रहती हैं, इसके लिए उन्होंने यहां अपने कार्यकाल में सामूहिक बहुद्देश्यीय बारात घर का निर्माण किया। जिससे क्षेत्र के लोगों को विवाह कार्यक्रम में इसका लाभ मिलेगा।

पौराणिक संस्कृति को हमें भव्यता के साथ मनाना- दीपक

वहीं मेला आयोजक जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने बताया कि यह स्थल एक प्रयाग के रूप में प्रसिद्ध है जिसकी अपनी पौराणिक धार्मिक महत्वता है।पौराणिक संस्कृति की पहचान से ही हमारे क्षेत्रीय मेले होते आ रहे हैं और इन मेलों को हमें भव्यता के साथ मनाना है। उन्होंने पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष चकबंदी प्रणेता स्व राजेंद्र सिंह रावत के योगदान को भी याद किया तथा उन्होंने मेले में पहुंचे अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

Also Read: Pauri News: जल जीवन मिशन की खुली पाइपलाइन बना ग्रामीणों की मुसीबत, प्रशासन से की ये मांग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox