होम / Gorakhpur: सीएम ने आयुष विश्वविद्यालय में किया OPD का उद्घाटन, कहा- यूपी में एक जनपद एक मेडिकल कॉलेज का लक्ष्य

Gorakhpur: सीएम ने आयुष विश्वविद्यालय में किया OPD का उद्घाटन, कहा- यूपी में एक जनपद एक मेडिकल कॉलेज का लक्ष्य

• LAST UPDATED : February 15, 2023

 

खबर में खास 

  • अस्पताल में क्या है खास
  • आधुनिक सुख सुविधाओं वाला अस्पताल
  • 75 जिले 75 मेडिकल कॉलेज
  • संक्रामक रोगों से मिली मुक्ति

Gorakhpur: सीएम योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर के दोरे पर रहे। आज उन्होंने गोरखपुर में महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय के बाह्य रोगी विभाग का उद्घाटन किया। इस अवसर पर यहां पर गोरखपुर के सांसद रविकिशन उपस्थित रहे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ‘एक जनपद-एक मेडिकल कॉलेज’ की ओर बढ़ चुका है। उत्तर प्रदेश आयुष की धरती है।उन्होंने कहा कि यह आबादी, युवा ताकत हमारी ‘युवा ऊर्जा’ है, यह प्रतिमा है हमारी। इसका बेहतर उपयोग समाज व राष्ट्र निर्माण के लिए करना है। इसे सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाना है।

सीएम ने कहा कि खेत में अगर हर्बल पद्धति से खेती करना प्रारंभ करेंगे तो उसका परंपरागत धान-गेहूं से ज्यादा दाम मिलेगा। कुशीनगर में मेडिकल कॉलेज बन रहा है। देवरिया, सिद्धार्थनगर, बस्ती में मेडिकल कॉलेज प्रारंभ हो चुका है। महराजगंज में भी मेडिकल कॉलेज के निर्माण का कार्य प्रारंभ होने वाला है। हर जनपद में एक मेडिकल कॉलेज निर्माण के कार्य को तेजी के साथ आगे बढ़ाया गया है।

जिस विश्वविद्यालय का उद्घाटन आज सीएम योगी ने किया उसकी आधारशिला भारत के राष्ट्रपति ने 28 अगस्त 2021 को रखी थी। आज यहां पर ओपीडी का उद्धाटन किया गया। इससे ना सिर्फ जनपदवासियों को बल्कि आस पास के लोगों को भी फायदा होगा।

अस्पताल में क्या है खास

सीएम योगी ने कहा कि इस विश्विद्यालय में एलोपैथ में कम आयुर्वेद में योग और प्राकृतिक चिकित्सा में ज्यादा संभावना ढूंढ ली है और इस संभावना में यह एक नया उत्तर देगा। यहां के लोगों के लिए यहां पर डिप्लोमा कोर्स चलेंगे सर्टिफिकेट कोर्स चलेंगे। विश्वविद्यालय डिग्री कोर्स चलाएगा यहां के युवाओं को प्रशिक्षित करेगा जो गांव-गांव और घर-घर में आयुर्वेदिक पद्धति से ढूंढ पाएंगे। प्रशिक्षित होने के बाद से युवाओं को नौकरी की आपार संभावनाएं दिखेंगी।

आधुनिक सुख सुविधाओं वाला अस्पताल

महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय आधुनिक लुख सुविधाओं से लैस है। इस विश्वविद्यालय न सिर्फ पढ़ाई बल्कि यहां पर इलाज भी किया जा सकेगा। सरकार का दावा है इस विश्वविद्यालय में न सिर्फ उपचार होगा बल्कि यहां पर पढ़ने वाले छात्रों को हर्बल खेती करनी सिखाई जाएगी।

75 जिले 75 मेडिकल कॉलेज

सरकार की मंशा है कि प्रत्येक जिले में अपना एक मेडिकल कालेज हो। इसी लालसा के साथ सरकार काम कर रही है। सीएम योगी ने गोरखपुर में आज कहा कि हर जनपद में एक मेडिकल कॉलेज निर्माण के कार्य को तेजी के साथ आगे बढ़ाया गया है। प्रदेश के कई जिलों में मेडिकल कालेज का निर्माण किया जा रहा तो वहीं कई जनपदों में निर्माण शुरू हो चुका है।

संक्रामक रोगों से मिली मुक्ति

जानकारी हो कि गोरखपुर में सीएम के नेतृत्व में सरकार ने संक्रामक रोगों पर विजय पाई है। सराकार के प्रयास के कारण ही प्रतिवर्ष फैलने वाले सांक्रामक रोगों से लोगों को मुक्ति मिली है। सरकार की मंशा है कि सभी जिलों अपना एक मेडिकल कॉलेज हो जिससे कि किसी भी स्थिति में किसी अन्य स्थान पर जाने की जरुरत ना पड़े।

ये भी पढ़ें- कानपुर अग्निकांड: सीएम योगी पर माया का वार,कहा- बुलडोजर राजनीति ने रही गरीबों की जान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox