होम / Barabanki: जिला कारागार को मिला सर्वोच्च चल वैजयंती पुरस्कार, शाक-भाजी प्रदर्शनी में जिला जेल ने तोड़ा 15 वर्षों का रिकॉर्ड

Barabanki: जिला कारागार को मिला सर्वोच्च चल वैजयंती पुरस्कार, शाक-भाजी प्रदर्शनी में जिला जेल ने तोड़ा 15 वर्षों का रिकॉर्ड

• LAST UPDATED : February 22, 2023

(District Jail got the highest Chaal Vaijayanti Award, District Jail broke the record of 15 years in vegetable exhibition): बाराबंकी (Barabanki) जिला जेल में जैविक खाद और ऑर्गेनिक तरीके से पैदा की गई सब्जियों को राजभवन में सराहना मिली है। लखनऊ में 16 से 18 फरवरी तक आयोजित प्रदेश स्तरीय शाक-भाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी में 13 सब्जियों को लेकर जिला कारागार बाराबंकी को सर्वोच्च पुरस्कार से नवाजा गया है।

पीपी सिंह को मिला चल वैजयंती ट्रॉफी

जेल अधीक्षक के निर्देशन में बंदियों द्वारा उगाई गई 13 विभिन्न सब्जियों को पुरस्कृत किया गया है। राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने वरिष्ठ जेल अधीक्षक पीपी सिंह को चल वैजयंती ट्रॉफी देकर सम्मानित करते हुए शुभकामनाएं दीं।

हर साल होता है प्रदर्शनी का आयोजन

बता दें कि राजभवन लखनऊ में हर वर्ष प्रादेशिक फल, शाक, भाजी और पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है। इस प्रदर्शनी में प्रदेश के सभी कारागार अपने यहां उगाई गई शाक-भाजी और सब्जियों का प्रदर्शन करते हैं।

कारागार को पुष्प प्रदर्शनी से अलग रखा जाता है। इस बार इस प्रदर्शनी का आयोजन 17 फरवरी से शुरू हुआ था और इसका समापन सोमवार को हुआ। इस प्रदर्शनी में बाराबंकी जिला कारागार को कुल 13 पुरस्कार मिले।

जैविक खाद का किया उपयोग

बता दें कि बाराबंकी जिला जेल में 13 एकड़ जमीन है। वर्षों से यहां की जेल में उगाई जाने वाली सब्जियों की खास पहचान रही है। लेकिन इस बार जेल अधीक्षक ने कई नए प्रयोग किये।

जेल अधीक्षक ने जैविक खेती करने की योजना बनाई और इसके लिए उन्होंने जेल की गायों के गोबर से जैविक खाद तैयार करवाई। इसके साथ ही जैविक कीटनाशक भी तैयार कराये। करीबन 8 एकड़ में उन्होंने आलू की खेती कराई साथ ही 5 एकड़ में शाक-भाजी और सब्जियों की खेती कराई।

स्ट्राबेरी की भी खेती कराई

सब्जियों में उन्होंने फ्रेंच मूली, जौनपुरी मूली और सामान्य मूली की खेती को तरजीह दी। इसके अलावा लंबे और गोल बैंगन उगाए, गांठ और पत्ता गोभी के साथ उन्होंने शलजम की भी खेती कराई। यही नहीं प्रयोग के तौर पर जेल अधीक्षक पीपीसिंह ने नई पहल करते हुए डेढ़ बीघे में स्ट्राबेरी की भी खेती कराई।

जैविक खेती कर उगाई गई सब्जियों ने लखनऊ के राजभवन में आयोजित प्रदर्शनी में धूम मचा दी और 74 जिलों द्वारा उगाई गई सब्जियों को पीछे छोड़ दिया। बाराबंकी जेल की सब्जियां आदर्श कारागार लखनऊ, जिला कारागार लखनऊ और नारी निकेतन लखनऊ की बंदियों के उपयोग के लिए भेजी जाती हैं। साथ ही यहां की जेल के बंदियों के खाने के लिए उपयोग में लाई जाती हैं।

ALSO READ- राजा भैया ने अक्षय प्रताप सिंह के लिए अपनी पत्नी का किया विरोध, बोले- ‘मैं अपने छोटे भाई के साथ हूं

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox