होम / Uttarakhand News: तापमान में लगातार वृद्धि के कारण वनाग्नि को लेकर तैयारियां तेज, अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश

Uttarakhand News: तापमान में लगातार वृद्धि के कारण वनाग्नि को लेकर तैयारियां तेज, अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश

• LAST UPDATED : February 22, 2023

Uttarakhand News: (Due to continuous increase in temperature) उत्तराखंड में वन अधिकारियों और जनता के बीच जंगल में आग लगने को लेकर जन जागरूकता मीटिंग की जा रही है। साथ ही केंद्र के अन्य संस्थानों से भी समन्वय स्थापित किए जा रहे है। ताकि आग लगने की घटनाएं तुरंत मिल सके।

खबर में खास:-

  • वन अधिकारियों और जनता के बीच जन जागरूकता मीटिंग

  • तापमान के चलते वन विभाग के माथे पर चिंता की लकीरें

  • वन विभाग के अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश

तापमान में लगातार वृद्धि हो रही

उत्तराखंड में लगातार बढ़ रहे तापमान के चलते वन विभाग के माथे पर चिंता की लकीरें है। इस बार सर्दियों में बारिश ना होने से तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। जिससे की गर्मी ने जल्दी दस्तक दे दी है। बता दें, 15 फरवरी से फायर सीजन शुरू हो चुका है, और वन विभाग के अधिकारी लगातार कंट्रोल बर्निंग और फायर लाइन को साफ करने में जुटे हुए हैं। सभी क्रू स्टेशनों को अलर्ट कर दिया गया है। साथ ही सभी कर्मचारियों को 24 घंटे आगजनी की घटनाओं पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

आग लगने को लेकर जन जागरूकता मीटिंग

प्रमुख वन संरक्षक उत्तराखंड धनंजय मोहन के मुताबिक उत्तराखंड में वन अधिकारियों और जनता के बीच जंगल में आग लगने को लेकर जन जागरूकता मीटिंग भी की जा रही है। साथ ही वन विभाग अपने कार्यों को भी तैयार कर रहा है। धनंजय मोहन का कहना है कि केंद्र के अन्य संस्थानों से भी समन्वय स्थापित किए जा रहे है। ताकि दूरस्थ क्षेत्रों से जंगल में आग लगने की घटनाएं तुरंत मिल सके और उस पर काबू पाया जा सके।

अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के दिए निर्देश

जिसके बाद प्रमुख वन सँरक्षक ने चिंता जताते हुए कहा कि जिस हिसाब से तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। उस लिहाजा से हमें अभी से तैयार रहना पड़ेगा। जिसके मद्देनजर सभी रेंज अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश जारी किए गए हैं, और जंगल में आग लगने की घटना सामने आने पर तुरंत एक्शन लेने को कहा गया है।

Also Read: Nainital News: तिब्बती समुदाय ने हर्षोल्लास के साथ मनाया लोसर, बौद्ध मठ में जाकर की पूजा अर्चना

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox